कोरोना संक्रमण से उबर चुके लोग पुनः हो सकते हैं कोरोना संक्रमित, रहें  सावधान 

57
– ऐसे लोगों को सही पोषण के साथ- साथ साफ – सफाई का विशेष ख्याल रखना चाहिए
– विश्व स्वास्थ्य संगठन की  रिपोर्ट के अनुसार कोरोना संक्रमण से एक बार उबर चुके लोग भी दुबारा हो सकते हैं कोरोना से संक्रमित
– सभी लोग नियमित रूप से करें मास्क का इस्तेमाल
मुंगेर-
  कोरोना संक्रमण से उबर चुके लोग पुनः  कोरोना से संक्रमित हो सकते हैं।  इसलिए सभी लोग हमेशा  सावधान रहते हुए साफ – सफाई का विशेष ख्याल रखें। इस आशय की  जानकारी जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ  राजेश कुमार रौशन ने दी। उन्होंने बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के द्वारा जारी रिपोर्ट से यह प्रमाणित हो चुका है कि कोरोना के संक्रमण से एक बार उबर चुके व्यक्ति पुनः कोरोना से संक्रमित हो सकता है। इसलिए ऐसे लोगों को सही पोषण के साथ- साथ, साफ – सफाई का विशेष ख्याल रखना चाहिए । उन्होंने बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार अभी तक कोई ऐसा साक्ष्य नहीं है जो यह सत्यापित करे कि कोरोना का संक्रमण उससे उबर चुके लोगों को दुबारा नहीं हो सकता है। घर में रहकर और साफ- सफाई अपनाकर स्वयं को कोरोना के संक्रमण से सुरक्षित रखा  जा सकता है।
उन्होंने बताया कि जिला में एक बार फिर से कोरोना वायरस का संक्रमण अपना पैर पसार रहा है। कोरोना की  पिछली लहरों के दौरान बहुत सारे लोग संक्रमण को मात देकर उबर चुके  हैं।  बावजूद इसके अभी की  स्थिति में  ऐसे लोगों को और भी सावधान रहने की  जरूरत है। । आप लोगों की  छोटी सी लापरवाही कोरोना संक्रमण को दावत दे सकती है। इस समय अपने घरों में सुरक्षित रहकर अनुशासित जीवन शैली अपनाकर स्वयं को कोरोना के संक्रमण से बचाया जा सकता है। सभी लोग घरों में सुरक्षित रहकर सुपाच्य और प्रोटीन युक्त भोजन का सेवन करें। इससे शरीर की  रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूती मिलती है। घर में रहकर और हल्का, सुपाच्य एवं प्रोटीन युक्त भोजन का सेवन करने से कोरोना के अलावा अन्य बीमारियों से भी सुरक्षा मिलती है।
विश्व स्वास्थ्य संगठन की  रिपोर्ट के अनुसार निम्न सावधानियों को अपनाकर स्वयं को कोरोना से बचाया जा सकता है–
– यदि किसी ने भी अभी तक कोरोना की  वैक्सीन नहीं लगवायी  है तो यथा शीघ्र कोरोना वैक्सीन लगवा लें।
– घर से बाहर भीड़भाड़  वाली जगहों पर जाने से परहेज करें , फिर भी यदि जाना बहुत ही जरूरी हो तो मास्क का इस्तेमाल करें ।
– अपने हाथों को साबुन या हैंड सैनिटाइजर से एक निश्चित अंतराल पर साफ करते  रहें ।
– हमेशा गर्म और ताजा खाना ही खाएं, बाहर का खाना खाने से परहेज  करें  ।