कोविड-19 टीकाकरण को गति देने के लिए जिले के सभी एपीएचसी व एचएससी पर वैक्सीनेशन शुरू

173

– जिला अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी ने पत्र जारी कर सभी पीएचसी प्रभारी को दिए निर्देश
– सभी सेंटरों पर तिथिवार होगा वैक्सीनेशन, मेडिकल टीम की गई तैनात

खगड़िया-
कोविड-19 संक्रमण के खिलाफ जिले में चल रहे वैक्सीनेशन अभियान को गति देने के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह कटिबद्ध और इसके लिए लगातार आवश्यक कदम भी उठा रहा है । इसी कड़ी में वैक्सीनेशन अभियान की रफ्तार को और तेज गति देने के लिए जिले में पूर्व से पीएचसी स्तर पर संचालित वैक्सीनेशन सेंटर के साथ-साथ सभी एपीएचसी (अतिरिक्त स्वास्थ्य उप केंद्र) और एचएससी (स्वास्थ्य उपकेंद्र) पर वैक्सीनेशन अभियान शुरू किया गया है। जहाँ लगातार योग्य व्यक्तियों को वैक्सीन दी जा रही है। वहीं, इसे सुनिश्चित करने को लेकर जिला अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ आर एन चौधरी ने पत्र जारी कर जिले के सभी पीएचसी प्रभारी को आवश्यक निर्देश दिए हैं।

– तिथिवार सभी एपीएचसी व एचएससी पर होगा वैक्सीनेशन अभियान :-
जिला अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ आर एन चौधरी ने बताया जिले के सभी पीएचसी के अधीनस्थ संचालित सभी एपीएचसी व एचएससी पर अलग-अलग तिथि में वैक्सीनेशन होगा। इसको लेकर सभी पीएचसी प्रभारी को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं और अपने सुविधानुसार सभी तिथि तय कर बारी-बारी से सभी एपीएचसी व एचएससी को चिह्नित कर वैक्सीनेशन अभियान सुनिश्चित कराने को कहा गया है। इससे जिले में चल रहे वैक्सीनेशन अभियान की रफ्तार को और गति मिलेगी एवं निर्धारित समय लक्ष्य पूरा होगा। साथ ही अधिकाधिक लोगों को टीका दिया जाएगा।

– वैक्सीनेशन अभियान की सफलता को लेकर मेडिकल टीम गठित :-
पीएचसी के अधीनस्थ संचालित सभी एपीएचसी व एचएससी पर होने वाले वैक्सीनेशन अभियान की सफलता को लेकर चिकित्सकों एवं स्वास्थ्य कर्मियों की टीम गठित की गई है। जिसमें अलग-अलग तिथि में अलग चिकित्सकों एवं कर्मियों की ड्यूटी लगाई है। इस टीम में संबंधित एपीएचसी व एचएससी पर तैनात एएनएम के साथ चिकित्सकों एवं अन्य स्वास्थ्य कर्मियों को शामिल किया गया है। इसके अलावा संबंधित क्षेत्र की आशा कार्यकर्ता का भी सहयोग लिया जा रहा है।

– ग्रामीण व दुर्गम क्षेत्र के लोग वैक्सीन से नहीं रहें वंचित, इस उद्देश्य से शुरू की गई यह पहल :-
जिले में पीएचसी के अधीनस्थ संचालित कई एपीएचसी व एचएससी ग्रामीण व दुर्गम इलाके में स्थित हैं । जिसके कारण उस क्षेत्र में वृद्ध समेत अन्य योग्य व्यक्ति को वैक्सीन लेने के लिए पीएचसी आने में काफी दूरी और परेशानियों का सामना करना पड़ता था। जिसे दूर करने के लिए जिले के सभी एपीएचसी व एचएससी पर वैक्सीनेशन अभियान शुरू किया गया है। ताकि लोगों को वैक्सीन लेने में किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। इससे ना सिर्फ योग्य व्यक्तियों की परेशानी दूर होगी, बल्कि वैक्सीनेशन अभियान को गति भी मिलेगी और शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित होगा ।

– इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :-
– मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग करें।
– भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
– अनावश्यक यात्रा से बचें।
– बाहरी खाना खाने से परहेज करें।
– साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से हाथ धोएं।
– यात्रा के दौरान आवश्यक दूरी का ख्याल रखें और निश्चित रूप से मास्क और सैनिटाइजर का उपयोग करें।
– गर्म व ताजा खाना का सेवन करें, बासी खाना से बिलकुल दूर रहें।
– बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं।
– बाहर से आने पर कोविड-19 जाँच कराएं।