कोविड-19 संक्रमण पर रोकथाम के लिए दूसरे प्रदेशों से आने वाले लोगों पर रखी जा रही है नजर

250

– एएनएम के नेतृत्व में सेविका व आशा कार्यकर्ता बाहर से आने वाले लोगों की कर रही हैं सूची तैयार
– लक्षण महसूस होने पर कोविड-19 जाँच कराने को लेकर कर रही हैं जागरूक, बचाव की भी दे रही हैं जानकारी

लखीसराय-

कोविड-19 संक्रमण वायरस को पूरी तरह जड़ से मिटाने एवं इस वैश्विक महामारी के बढ़ते प्रभाव पर रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह कटिबद्ध है| इसको लेकर नित्य नये आवश्यक पहल व उपाय भी किए जा रहे हैं । ताकि हर हाल में बढ़ते संक्रमण पर रोकथाम संभव हो और लोगों को स्थाई निजात मिल सके । जिसे गति देने के लिए जिले का आईसीडीएस विभाग भी स्वास्थ्य विभाग का सहयोग कर रहा है और इस वैश्विक महामारी पर रोकथाम, बचाव से संबंधित अन्य सभी कार्यों में अपनी भागीदारी दिखा रहा है। ताकि इस वैश्विक महामारी से लोगों को बचाव के लिए जागरूक करने में कर्मियों की कमी महसूस नहीं हो।

– शहरी क्षेत्र में सेविका और ग्रामीण क्षेत्र में आशा कार्यकर्ता के सहयोग से की जा रही है जागरूक :-
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार भारती ने बताया, दिनोंदिन इस वैश्विक महामारी के संक्रमण में इजाफा हो रहा है। जिसपर हर हाल में रोकथाम लगाने के लिए शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में अभियान चलाकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। ताकि सामाजिक स्तर से बचाव से संबंधित प्रचार-प्रसार तेज हो सके । वहीं, बताया, शहरी क्षेत्र में एएनएम के नेतृत्व में सेविका एवं ग्रामीण क्षेत्र में एएनएम के नेतृत्व में आशा कार्यकर्ता के सहयोग से लोगों को जागरूक किया जा रहा है। इस दौरान कोविड-19 वैक्सीनेशन एवं जाँच के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

– आईसीडीएस पदाधिकारियों एवं कर्मियों का भी मिल रहा है सहयोग :-
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार भारती ने बताया, कोविड-19 से बचाव के लिए चलाये जा रहे जागरूकता अभियान में आईसीडीएस के पदाधिकारियों एवं कर्मियों का भी सकारात्मक सहयोग मिल रहा है। आईसीडीएस डीपीओ एवं सीडीपीओ द्वारा सेविकाओं के माध्यम से भरपूर सहयोग किया जा रहा है| स्वास्थ्य कर्मियों के साथ लोगों को जागरूक करने में अपनी भागीदारी दिखा रहीं हैं। सभी कर्मियों की भागीदारी सुनिश्चित हो, इसके लिए डीपीओ ने पत्र जारी कर अपने विभाग के अधीनस्थ सभी पदाधिकारियों एवं कर्मियों को आवश्यक निर्देश दिए हैं।

– दूसरे प्रदेशों से आने वाले लोगों की सूची तैयार करने की दी गई है जिम्मेदारी :-
देश के विभिन्न प्रदेशों में बढ़ते संक्रमण को देखते हुए – दूसरे प्रदेशों में रहकर काम करने वाले बड़ी संख्या में कामगार मजदूरों का अपना घर वापस आना शुरू हो गया है। बाहर से आने वाले शत-प्रतिशत लोगों की कोविड-19 जाँच हो, इसको लेकर जिले के रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड आदि चौक-चौराहे पर तो शिविर लगाकर कोविड-19 जाँच की जा रही है। इसके अलावा संभावना है, बहुत लोग निजी वाहनों से भी घर आएँगे। जिसके मद्देनजर ऐसे लोगों को चिह्नित कर स्थानीय पीएचसी को सूची उपलब्ध कराने की सेविका एवं आशा को जिम्मेदारी दी गई है।

– कोविड-19 जाँच के लिए भी किया जा रहा है प्रेरित :-
बाहर से आने वाले लोगों को स्थानीय सेविका एवं आशा कार्यकर्ता कोविड-19 जाँच कराने के लिए भी प्रेरित कर रहीं हैं। इस दौरान जो व्यक्ति संक्रमित भी पाए जाते और लक्षण भी रहते हैं तो ऐसे व्यक्ति को अस्पताल में आवश्यक इलाज कराने की सलाह देते हैं। किन्तु, जो व्यक्ति संक्रमित पाए जाते हैं पर उन्हें किसी प्रकार का लक्षण नहीं रहता है तो ऐसे व्यक्ति को होम क्वारेंटाइन में रहकर चिकित्सा परामर्श के अनुसार अपना इलाज कराने के लिए प्रेरित कर रहे हैं।

– इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :-
– मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग करें।
– भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
– अनावश्यक यात्रा से बचें।
– बाहरी खाना खाने से परहेज करें।
– साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से हाथ धोएं।
– यात्रा के दौरान आवश्यक दूरी का ख्याल रखें और निश्चित रूप से मास्क और सैनिटाइजर का उपयोग करें।
– गर्म व ताजा खाना का सेवन करें, बासी खाना से बिलकुल दूर रहें।
– बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं।
– बाहर से आने पर कोविड-19 जाँच कराएं।