कोविड-19 से बचाव के लिए गाइडलाइन का करें पालन,थोड़ी सी लापरवाही न बरते

174

– जिले में रोको-टोको अभियान के तहत तेज मास्क चेकिंग अभियान, मास्क का उपयोग करने के लिए किया गया जागरूक

– गाइडलाइन का पालन कर संक्रमण के बढ़ते प्रसार को रोकने में करें सहयोग, बनें जिम्मेदार नागरिक

खगड़िया-

जिले में कोविड-19 संक्रमण की स्थिति ठीक नहीं है। इसलिए, सभी लोग सावधान और सतर्क रहें। क्योंकि, दिन -प्रतिदिन संक्रमण की वृद्धि हो रही है। हालाँकि, लगातार बढ़ते संक्रमण पर रोकथाम के लिए जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह अलर्ट मोड में है और इस वैश्विक महामारी के संक्रमण पर रोकथाम एवं इसे जड़ से मिटाने के लिए आवश्यक उपाय भी किये जा रहे हैं। इसके अलावा हर हाल में बढ़ते संक्रमण पर विराम लगे, इसके मद्देनजर आवश्यक गाइडलाइन भी जारी किये जा चुके हैं। किन्तु, यह गाइडलाइन तभी कारगर साबित होगा, जब सामाजिक स्तर पर लोग इसका पालन व प्रशासन का सहयोग करेंगे। इसलिए, इस वैश्विक महामारी को एकबार फिर से मात देने के लिए सभी लोगों को प्रशासनिक गाइडलाइन का पालन कर खुद के साथ-साथ राष्ट्रहित मे अपनी जिम्मेदारी पूरी कर जिम्मेदार नागरिक बनना चाहिए।

– बढ़ते संक्रमण पर रोकथाम के लिए सामाजिक सहयोग जरूरी :-
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ देवनंदन पासवान ने बताया, जिले में बढ़ते संक्रमण पर रोकथाम के लिए जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग हर आवश्यक कदम उठा रहा है। इसको लेकर प्रतिदिन आवश्यकतानुसार जरूरी निर्णय भी लिए जा रहे हैं। किन्तु, इस वैश्विक महामारी के बढ़ते प्रभाव पर विराम लगाने के लिए सामाजिक सहयोग भी बेहद जरूरी है। मैं जिले वासियों से अपील करता हूँ सभी लोग जारी गाइडलाइन का पालन करें और इस वैश्विक महामारी के खिलाफ लडाई में सकारात्मक सहयोग करें। तभी हम इसपर काबू पा सकते हैं और इसे मात देने में सफल हो सकते हैं।

– जिले में बनाएं गए हैं 68 माइक्रो कंटेनमेंट जोन, दी जा रही स्वास्थ्य सेवा :-
जिले के संक्रमित एरिया में जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा अबतक कुल 60 माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाया गया है। जहाँ होम क्वारेंटाइन में रहने वाले संक्रमित मरीजों की मेडिकल टीम द्वारा लगातार निगरानी और आवश्यक दवा उपलब्ध कराई जा रही है। वहीं, माइक्रो कंटेनमेंटजोन के दायरे में आने वाले सभी लोगों की जाँच की जा रही है। साथ ही आवश्यक चिकित्सा परामर्श देते हुए इस वैश्विक महामारी से बचाव के लिए जागरूक भी किया जा रहा है।

– रोको-टोको अभियान के तहत जिले में तेज हुई मास्क चेकिंग :-
जिले में संक्रमण पर रोकथाम के लिए चल रहे मास्क चेकिंग अभियान को और तेज गति देने के लिए रोको-टोको अभियान का शुरू किया गया है । जिसके तहत जिले में मुख्य बाजार समेत विभिन्न चौक-चौराहे पर अभियान चलाकर मास्क का उपयोग नहीं करने वाले लोगों को इस वैश्विक महामारी से बचाव के लिए मास्क का उपयोग करने के लिए प्रेरित किया गया और बचाव से संबंधित अन्य आवश्यक उपाय को अपनाने की जानकारी दी गई। ताकि हर हाल में बढ़ते संक्रमण पर विराम संभव हो सके और लोगों को स्थाई निजात मिल सके।

– इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :-
– मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
– बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।
– साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें।
– गर्म व ताजा खाना का सेवन करें और बासी और बाहरी खाना से बिलकुल दूर रहें।
– लक्षण महसूस होने पर कोविड-19 जाँच कराएं।
– भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
– अनावश्यक यात्रा से परहेज करें और यात्रा के दौरान सैनिटाइजर का उपयोग करें।