कोविड-19 संक्रमण वायरस को रोकने के लिए सार्वजनिक समारोह से रहें दूर

249

– भीड़-भाड़ से दूर और घरों में ही रहना बचाव के लिए सबसे बेहतर और आसान उपाय

– लाॅकडाउन और गाइडलाइन का पालन कराने को लेकर प्रशासन ने बढ़ाई सख्ती, सामाजिक सहयोग भी जरूरी

खगड़िया, 15 मई, 2021

एक तरफ जहाँ कोविड-19 संक्रमण वायरस की दूसरी लहर चल रही है। वहीं, दूसरी ओर शादी समारोह का भी दौर शुरू हो गया है और जिले में श्राद्ध कार्यक्रम का भी आयोजन हो रहा है। हालाँकि, सुरक्षा के मद्देनजर कई लोग सरकार के अपील पर अपनी शादियां को फिलहाल स्थगित कर खुद के साथ परिवार व समाज के हित में बेहतर कदम भी उठा रहें हैं। जो ना सिर्फ परिवार व समाज के लिए बेहतर कदम है। बल्कि, राष्ट्रहित में भी बेहतर निर्णय है। वहीं, कुछ लोग किसी कारणवश कर भी रहें हैं। किन्तु, इस सुरक्षा के मद्देनजर इस दौरान सावधानी बेहद जरूरी है। इसलिए, अगर किसी कारणवश समारोह को रोकने में सक्षम नहीं है तो कम से कम सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का शत-प्रतिशत पालन सुनिश्चित हो, इसका विशेष ख्याल रखें। वहीं, दूसरी ओर लोगों को भी वक्त को देखते हुए जहाँ भीड़ हो, वैसे जगह से फिलहाल दूर रहना चाहिए। साथ सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का शत-प्रतिशत पालन सुनिश्चित हो, इसके लिए सहयोग करना चाहिए।

कम से कम लोग हो शामिल, इसका ख्याल रखना जरूरी :

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. देवनंदन पासवान ने बताया, शादी समेत अन्य पारिवारिक कार्यक्रम वक्त को देखते हुए सरकार ने भी फिलहाल टालने की अपील की है। इसलिए, मेरा मानना है कि लोगों को भी सरकार की अपील को मानते हुए फिलहाल टाल देना चाहिए। अगर किसी कारणवश टाला नहीं जा सकता है तो समारोह में कम से कम लोग उपस्थित हों। इस बात का हर लोगों को ख्याल रखना जरूरी है। क्योंकि, यह बीमारी संक्रामक है। इसलिए, लोगों की जितनी भीड़ होगी इस बीमारी के संक्रमण को उतनी तेज रफ्तार मिलेगी। इसलिए, उन्होंने तमाम जिले वासियों से अपील की है कि सरकार का अपील का मानें और गाइडलाइन का शत-प्रतिशत पालन करें।

सार्वजानिक समारोह शामिल होने पर पूरी तरह रहे सतर्कत और सावधान :

अगर आप किसी कारण वश ऐसे आयोजनों से दूर नहीं हो सकते हैं तो इस दौरान पूरी तरह सतर्क और सावधान जरूर रहें। जैसे कि, समारोह स्थल पर हमेशा मास्क का उपयोग, शारीरिक दूरी का पालन, सेनेटाइजर का इस्तेमाल और साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें। इसके अलावा बचाव से संबंधित अन्य गाइडलाइन का भी पालन करें। ताकि संक्रमण का खतरा उत्पन्न नहीं हो सकें और खुद के साथ अन्य लोग भी सुरक्षित रहें। इसके बाद घर आने पर कपड़े को धो लें और स्नान करने के बाद ही घर में प्रवेश करें। तभी संक्रमण के खतरे से दूर रहेंगे।

किसी प्रकार की शारीरिक परेशानी होने पर तुरंत कराएं जाँच :

किसी भी समारोह में शामिल होने के पश्चात आपको किसी प्रकार की शारीरिक परेशानी हों तो जाँच कराएं। ताकि आपको समय पर यानी शुरूआती दौर में ही परेशानी का सही कारण पता चल सके और आसानी से परेशानी को दूर किया जा सकें। जाँच के पश्चात चिकित्सा परामर्श का पालन करें और अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें। दरअसल, भीड़-भाड़ से दूर रहना ही इस घातक महामारी से बचाव का सबसे बेहतर और आसान उपाय है।

प्रशासन ने भी बढ़ाई सख्ती, सामाजिक सहयोग भी जरूरी :

इस घातक महामारी को रोकने के लिए पुलिस-प्रशासन ने भी सख्ती बढ़ा दी है और लगातार क्षेत्र भ्रमण कर लोगों से सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन करने की अपील कर रही है। इस दौरान गाइडलाइन को तोड़ने वाले लोगों को दंडित भी किया जा रहा है। ताकि अन्य लोग भी गाइडलाइन का पालन करें। इसलिए, प्रशासन के भय से नहीं। बल्कि खुद के साथ अपने परिवार व समाज के हित में गाइडलाइन का पालन जरूर करें।

इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर रहें :

– मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
– लक्षण महसूस होने पर कोविड-19 जाँच कराएं।
– भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें और हमेशा सतर्क रहें।
– अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें और निकलने पर निश्चित रूप से मास्क पहनें।
– साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें।
– बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।