कोविड-19 संक्रमण वायरस • संक्रमण पर रोकथाम के लिए सख्त हुआ स्वास्थ्य विभाग, जाँच का दायरा बढ़ाने का निर्देश

137

– संक्रमित मरीजों के संपर्क में आने वाले लोगों की भी होगी कोविड-19 जाँच

– जिलाधिकारी ने शाम 06 बजे के बाद बाजार एवं दुकान को पूर्णतः बंद कराने का दिए निर्देश

खगड़िया, 20 अप्रैल-

कोविड-19 संक्रमण वायरस के दायरे में लगातार इजाफा हो रहा है। जो भविष्य के लिए सुरक्षा के लिहाज से शुभ संकेत नहीं है। इसलिए, इस वैश्विक महामारी को बढ़ते प्रभाव को रोकने का एकमात्र उपाय सतर्कता और सावधानी ही है। इसलिए, इस महामारी के दायरे से दूर रहने के सतर्क और सावधान रहें तथा शासन-प्रशासन द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन करना जरूरी है। हालाँकि, इस महामारी के रोकने के लिए जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग भी पूरी तरह सख्त और सतर्क है और लगातार आवश्यकतानुसार जरूरी फैसले भी ले रहें हैं। ताकि इस महामारी को हर हाल में रोका जा सकें। किन्तु, हमें भी गाइडलाइन का पालन कर प्रशासन का सहयोग करने की जरूरत है।

– संक्रमण को रोकने के लिए सामाजिक सहयोग भी बेहद जरूरी :-
जिला सिविल सर्जन डॉ अजय कुमार सिंह ने बताया, बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग हर स्तर से पूरी तरह चौकस है और आवश्यकतानुसार हर जरूरी कदम भी उठाये जा रहे हैं। किन्तु, इस महामारी की चेन को तोड़ने के लिए सामाजिक सहयोग भी बेहद जरूरी है। इसलिए, मैं सभी लोगों से अपील करता हूँ, सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन करें और स्वास्थ्य विभाग द्वारा बचाव से संबंधित जारी एहतियात जाती रखें। तभी इस महामारी को हम मात देने में सफल हो सकते हैं। इसे रोकने के जो भी जरूरी कदम लेना पड़े, इसके लिए स्वास्थ्य विभाग हर स्तर पर पूरी तरह से तैयार है एवं जिले सभी पीएचसी प्रभारी को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं।

– संक्रमित मरीजों के संपर्क में आने वाले लोगों को भी होगी कोविड-19 जाँच :-
बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग हर जरूरी कदम उठा रही है। इसके लिए जाँच का दायरा बढ़ाने के लिए संक्रमित मरीजों के संपर्क में आने वाले सभी लोगों को चिह्नित कर उनका भी कोविड-19 जाँच करने का निर्णय लिया गया है। ताकि जाँच अभियान की रफ्तार तेज हो सके और बढ़ते संक्रमण पर काबू पाया जा सके। दरअसल, स्वास्थ्य विभाग का मानना है कि संक्रमण को रोकने के लिए जाँच की दायरा बढ़ाना ही सबसे बेहतर और आसान उपाय है।

– जिलाधिकारी ने शाम 06 बजे के बाद बाजार एवं दुकान को पूर्णतः बंद कराने के दिए निर्देश :-
कोविड-19 संक्रमण को रोकने एवं इससे बचाव के लिए जिले में चल रहे वैक्सीनेशन, जाँच समेत अन्य बचाव से संबंधित अभियान की मानिटरिंग जिलाधिकारी डॉ आलोक रंजन घोष अपने स्तर से खुद भी कर रहें हैं और इसे गति देने के लिए पूरी तरह सजग और गंभीर हैं। इसके लिए वह जिले के प्रशासनिक एवं स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारियों के साथ लगातार बैठक कर फीडबैक ले रहे हैं और आवश्यकतानुसार जरूरी निर्देश दे रहे हैं। इसी कड़ी में सरकार के निर्देशानुसार शाम के 06 बजे के बाद से बाजार एवं दुकान बंद कराने के निर्देश दिए हैं। इसे सुनिश्चित करने को लेकर सभी पदाधिकारियों को अभियान चलाकर लोगों को जागरूक करने के लिए भी कहा है। ताकि शत-प्रतिशत निर्देश का पालन सुनिश्चित हो सके और महामारी को रोकने के लिए कारगर कदम साबित हो सके।

– इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :-
– विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।
– मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
– साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें।
– अनावश्यक यात्रा से दूर रहें और यात्रा के दौरान सैनिटाइजर का उपयोग करें।
– लक्षण महसूस होने पर कोविड-19 जाँच कराएं।
– बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।