कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए जरूरी है सतर्कता

153

– कोविड-19 से बचाव के लिए जारी रखें एहतियात, बारी आने पर बेहिचक कराएं वैक्सीनेशन

खगड़िया, 18 मार्च | कोविड-19 संक्रमण के मामले जिला में बेहद कम हैं । वायरस को खत्म करने के लिए जिले में तकरीबन पिछले दो माह से लगातार वैक्सीनेशन अभियान भी चल रहा है। जिससे जिले में संक्रमण का चेन काफी हद तक टूटा भी है। किन्तु, अभी टला नहीं है। इसलिए, ऐसे में हमें कोविड-19 संक्रमण के दायरे से दूर रहने के लिए और सतर्क और सावधान रहने की जरूरत है। क्योंकि, देश के विभिन्न प्रदेशों से एकबार फिर से संक्रमण की खबरें आ रही हैं । इसलिए, विभिन्न प्रदेशों के हालात को देखते हुए हमें सतर्क और सावधान रहने की जरूरत है। वहीं, विभिन्न प्रदेशों के हालात को देखते हुए स्थानीय स्वास्थ्य विभाग भी पूरी तरह अलर्ट मोड में है| संक्रमण बढ़े नहीं, इसके मद्देनजर हर आवश्यक तैयारी शुरू कर दी गई है । दरअसल, होली में बड़ी संख्या में देश के विभिन्न प्रदेशों में रहकर काम करने वाले कामगार लोगों के घर आने की संभावना है। जिससे संक्रमण को भी नकारा नहीं जा सकता है। इसके मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग ने कोविड-19 जाँच की गति तेज कर दी है।

– बाहर से आने वाले हर व्यक्ति कराएं कोविड-19 जाँच
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ देवनंदन पासवान ने बताया कि होली के अवसर पर बाहर रहने वाले व्यापक पैमाने पर लोग अपने घर आएँगे। ऐसे लोगों के लिए घर सुरक्षित पहुँचे यह महत्वपूर्ण है। इसलिए, मैं बाहर से आने वाले सभी लोगों से अपील करता हूँ कि घर जाने के पूर्व अपने नजदीकी जाँच सेंटर पर कोविड-19 की जाँच कराकर ही घर जाएँ। क्योंकि, ऐसे करने से आपके साथ-साथ आपका पूरा परिवार और समाज भी सुरक्षित रहेगा। इसलिए, आप खुद के साथ-साथ अपना परिवार और समाज के लिए निश्चित रूप से जाँच कराएं।

– जिले के सभी पीएचसी में की गई मुफ्त जाँच की व्यापक व्यवस्था :-
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने बताया कि लोगों को कोविड-19 जाँच कराने में किसी प्रकार की परेशानियाँ का सामना नहीं करना पड़े इसके लिहाज से जिले के सभी पीएचसी में प्रखंड स्तर मुफ्त कोविड-19 जाँच की व्यापक व्यवस्था की गई है। ताकि लोग अपने नजदीकी अस्पताल में जाकर आसानी के साथ अपनी जाँच करवा सकें।

– आपकी इम्युनिटी बढ़े, इसके लिए जरूरी है वैक्सीन :-
आपकी इम्युनिटी बढ़े और संक्रमण का ताकत कम हो इसके लिए वैक्सीनेशन कराना बेहद जरूरी है। क्योंकि, कोविड-19 से स्थाई निजात के लिए वैक्सीन की पूरी डोज के साथ-साथ सतर्कता भी जरूरी है। इसलिए, बारी आने पर निश्चित रूप से से वैक्सीनेशन कराएं और वैक्सीन लेने के बाद भी कोविड-19 को पूरी तरह जड़ से मिटाने के लिए एहतियात भी जारी रखें। वहीं, वर्तमान में जिले के सभी स्वास्थ्य स्थानों में पूरे जोर-शोर के साथ वैक्सीनेशन अभियान चल रहा है। जहाँ 60 वर्ष एवं इससे अधिक उम्र वाले वृद्धों के साथ 45 से 59 आयु वर्ग के बीमार लोगों को वैक्सीन दी जा रही है।

– कोविड-19 संक्रमण वायरस को जड़ से मिटाने के लिए सामाजिक सहयोग भी जरूरी :-
कोविड-19 संक्रमण को पूरी तरह जड़ से मिटाने के लिए सामाजिक सहयोग भी बेहद जरूरी है। इसके लिए समाज के हर तबके के लोगों को बाहर से आने वाले लोगों को कोविड-19 जाँच कराने के लिए प्रेरित एवं वैक्सीन के प्रति योग्य लोगों को वैक्सीनेशन के लिए जागरूक करने की जरूरत है। इसलिए, ऐसा कर अपनी जिम्मेदार नागरिक का फर्ज पूरा करें।

– इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :-
– बाहर से आने पर निश्चित रूप से कोविड-19 जाँच कराएं।
– बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं।
– साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें।
– मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
– घर से निकलने पर निश्चित रूप से मास्क का उपयोग करें।
– भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
– बासी और बाहरी खाना खाने से परहेज करें।