कोविड-19 संक्रमण से लक्षणयुक्त मरीजों के लिए जिले में बनाया जाएगा डेडिकेटेड वार्ड

123

– स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव ने पत्र जारी कर दिए आवश्यक निर्देश
– राज्य के सभी सभी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में 25 तो कोविड हेल्थ सेंटर में 10 बेड की व्यवस्था रहेगी उपलब्ध

लखीसराय-

कोविड-19 संक्रमण की दूसरी लहर को लेकर सरकार एवं स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह अलर्ट मोड में है| इसपर रोकथाम को लेकर प्रत्येक दिन आवश्यकतानुसार नये-नये फैसले लिए जा रहे हैं । ताकि हर हाल में इस वैश्विक महामारी को रोका जा सके और पूरे समाज को सुरक्षित रखा जा सके | इसी कड़ी में कोविड-19 संक्रमण से लक्षणयुक्त मरीजों के समुचित इलाज के लिए डेडिकेटेड वार्ड बनाने का निर्णय लिया गया है। इसे सुनिश्चित करने को लेकर बिहार सरकार के स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव अमृत प्रत्यय ने पत्र जारी कर राज्य के सभी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के प्राचार्य, जिला सिविल सर्जन के अलावा सभी प्रमंडलीय आयुक्त, जिलाधिकारी, राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक को आवश्यक निर्देश दिए हैं। जिसमें इसे हर हाल में सुनिश्चित कराने को कहा है।

– शीघ्र शुरू होगी डेडिकेटेड वार्ड की सुविधा :-
जिला सिविल सर्जन डॉ देवेन्द्र चौधरी ने बताया, पत्र मिलते ही डेडिकेटेड वार्ड की सुविधा शुरू कराने के लिए आवश्यक तैयारी शुरू कर दी गई है। शीघ्र ही यह सुविधा शुरू कराई जाएगी। इसे सुनिश्चित करने को लेकर को जिले के सभी अनुमंडल, सीएचसी एवं पीएचसी प्रभारी को भी आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए हैं। ताकि हर हाल में जल्द से जल्द डेडिकेटेड वार्ड की सुविधा बहाल की जा सके ।

– मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में 25 तो कोविड हेल्थ सेंटर में 10 बेड की व्यवस्था रहेगी उपलब्ध :-
मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में बनने वाले डेडिकेटेड वार्ड में 25 बेड होंगे । जबकि, कोविड-19 हेल्थ सेंटर में 10 बेड होंगे और भर्ती होने वाले मरीजों के उचित एवं समुचित इलाज के लिए पर्याप्त व्यवस्था उपलब्ध रहेगी। इसके लिए मेडिकल टीम भी तैनात रहेगी । साथ ही इस बात का विशेष ख्याल रखा जाएगा कि मरीजों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो। इसके लिए विभाग के वरीय पदाधिकारी भी लगातार डेडिकेटेड वार्ड का भ्रमण कर व्यवस्था का जायजा लेंगे।

– कोविड-19 संक्रमण से लक्षणयुक्त मरीजों को किया जाएगा भर्ती :-
डेडिकेटेड वार्ड में ऐसे मरीजों को भर्ती किया जाएगा जिसमें कोविड-19 संक्रमण वायरस का लक्षण होगा । किन्तु, उनकी कोविड-19 जाँच रिपोर्ट निगेटिव है पर उनमें लक्षण का गंभीर रूप देखा जा रहा है। दरअसल, लगातार इस तरह के मामले सामने आ रहे थे कि रिपोर्ट निगेटिव है। किन्तु, मरीजों की शारीरिक पीड़ा काफी तेज थी। जो कोविड-19 के लक्षण से मिल रहे थे। जिसके मद्देनजर सरकार एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा इस सुविधा का निर्णय लिया गया। ताकि मरीजों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो और उनका समुचित इलाज संभव हो सके ।

– इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :-
– शारीरिक दूरी का पालन करें।
– अनावश्यक यात्रा से परहेज करें।
– साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें।
– अनावश्यक यात्रा से परहेज करें।
– भीड़-भाड़ वाले जगहों से दूर रहें।
– बाहरी खाना खाने से परहेज करें।
– यात्रा के दौरान आवश्यक दूरी का ख्याल रखें और मास्क का उपयोग एवं सैनिटाइजर पास रखें।