जिले में संक्रमण की रोकथाम के लिए तेज हुई कोविड-19 जाँच, बचाव को लेकर बढ़ाई गई सतर्कता

211

– संक्रमण से बचाव को रहें सावधान और सतर्क, नहीं बरतें थोड़ी सी लापरवाही
– बढ़ते संक्रमण की रोकथाम को स्वास्थ्य विभाग सजग, सेंटरों पर चल रहा है वैक्सीनेशन अभियान

खगड़िया-

जिले में लगातार कोविड-19 संक्रमण के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए इस पर रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह कटिबद्ध है| इसको लेकर हर आवश्यक पहल व उपाय भी किए जा रहे हैं | इसके साथ हमें भी इस वैश्विक महामारी के संक्रमण को जड़ से मिटाने, बढ़ते प्रभाव को रोकने एवं खुद के साथ-साथ अपने परिवार व समाज को स्थाई निजात के लिए सतर्क और सावधान रहने की जरूरत है। इसके लिए हमें पूर्व की भाँति बचाव से संबंधित उपायों का पालन करना चाहिए। वहीं, जिले में फिर संक्रमित मरीज मिलने के बाद सुरक्षा के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग ने जहाँ सतर्कता बढ़ा दी है। कोविड-19 जाँच एवं वैक्सीनेशन अभियान की गति तेज कर दी गई है एवं संक्रमित मरीजों को होम क्वारेंटाइन कर दिया गया। जहाँ मेडिकल टीम की देखरेख में आवश्यक उपचार जारी है।

– बढ़ते प्रभाव पर रोकथाम के लिए संयम व सतर्कता जरूरी :-
जिला के सिविल सर्जन डॉ अजय कुमार सिंह ने बताया, कोविड-19 संक्रमण वायरस के बढते प्रभाव को रोकने, इस वैश्विक से बचाव एवं स्थाई निजात के लिए संयम और सतर्कता जरूरी है। इसलिए, मैं तमाम जिले वासियों से अपील करता हूँ, एकबार फिर अपने संयम और सतर्कता की ताकत दिखाकर संक्रमण की ताकत खत्म करने के लिए आगे आएं और खुद के साथ परिवार, समाज व राष्ट्रहित के लिए अपनी जिम्मेदारी निभाएँ। इसके लिए पूर्व की भाँति एकबार फिर से बचाव से संबंधित गाइडलाइन का पालन करना जरूरी है।

– बढ़ते संक्रमण पर रोकथाम के लिए वैक्सीनेशन के साथ सतर्कता भी जरूरी :-
पिछले वर्ष जब हमें कोविड-19 से लड़ने की चुनौती सामने आई थी तो तब हमारे पास इससे बचाव एवं इसे मात देने के लिए सरकार व स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन ही एकमात्र हथियार था। बाबजूद इसके हम अपनी संयम, सतर्कता और सावधानी के बदौलत कोविड-19 को काफी हद तक मात देने में सफल रहे थे। इसबार तो हमारे पास वैक्सीन भी है। किन्तु, इस वैश्विक महामारी को जड़ से मिटाने के लिए वैक्सीन के साथ सतर्कता भी जरूरी है। तभी हम एकबार फिर से इसे मात देने में सफल हो सकते हैं।

– 45 वर्ष एवं इससे अधिक उम्र वाले सभी लोगों को दिया जा रहा है टीका :-
जिले के सभी वैक्सीनेशन सेंटरों पर 45 वर्ष एवं इससे अधिक उम्र वाले सभी लोगों को वैक्सीन दी जा रही है। इस आयु वर्ग के एक भी व्यक्ति वैक्सीन से वंचित नहीं रहें, इसके लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगातार जागरूकता अभियान चला कर लोगों को वैक्सीन के प्रति जागरूक किया जा रहा है।

– इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :-
– मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग करें।
– भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
– अनावश्यक यात्रा से बचें।
– बाहरी खाना खाने से परहेज करें।
– साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से हाथ धोएं।
– यात्रा के दौरान आवश्यक दूरी का ख्याल रखें और निश्चित रूप से मास्क और सैनिटाइजर का उपयोग करें।
– गर्म व ताजा खाना का सेवन करें, बासी खाना से बिलकुल दूर रहें।
– बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं।
– बाहर से आने पर कोविड-19 जाँच कराएं।