खगड़िया जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में परिवार नियोजन की सुविधा शुरू 

39
– विश्व जनसंख्या दिवस • सदर अस्पताल से निकाली गई साइकिल रैली, परिवार नियोजन का दिया गया संदेश
– सिविल सर्जन ने हरी झंडी दिखा रैली को रवाना कर पखवाड़े का किया शुभारंभ, 31 जुलाई को होगा समापन
खगड़िया-
विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर मंगलवार से जिले भर में जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा के तहत परिवार नियोजन की सुविधा शुरू हो गई। जिसका समापन 31 जुलाई को होगा। इस दौरान जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में नियमित तौर पर परिवार नियोजन शिविर का आयोजन कर योग्य लाभार्थियों को महिला बंध्याकरण और पुरुष नसबंदी की सुविधा प्रदान की जाएगी। उक्त पखवाड़े का सिविल सर्जन डाॅ अमिताभ कुमार सिन्हा ने सदर अस्पताल परिसर में साइकिल रैली को हरी झंडी दिखाकर शुभारंभ किया। इसके बाद जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में पखवाड़े का शुभारंभ हुआ। जहाँ संबंधित स्वास्थ्य संस्थान के पीएचसी प्रभारी ने पखवाड़े का उदघाटन किया। इस अवसर पर जागरूकता रैली, नुक्कड़ नाटक समेत अन्य गतिविधियों का आयोजन कर परिवार नियोजन का संदेश दिया गया और योग्य व इच्छुक लाभार्थियों को परिवार नियोजन के साधन को अपनाने के लिए प्रेरित किया गया। वहीं, सदर अस्पताल परिसर से निकाली गई रैली का पूरे शहर का भ्रमण कर पुनः अस्पताल पहुँच कर समापन हुआ। इस दौरान छोटा और खुशहाल परिवार के लिए परिवार नियोजन कितना जरूरी है समेत अन्य संदेश देकर लोगों को प्रेरित किया गया। साथ अस्पताल परिसर में परिवार नियोजन मेला का भी आयोजन किया गया। जिसमें फैमिली प्लानिंग कार्नर का भी स्थापना किया गया। जहाँ तैनात एएनएम द्वारा महिलाओं को स्थाई और अस्थाई संसाधनों की जानकारी दी जाएगी। इस अवसर पर सदर अस्पताल के उपाधीक्षक डाॅ योगेन्द्र सिंह प्रायसी, डीपीएम (हेल्थ) प्रभात कुमार राजू, डीसीएम सुब्रत कुमार दास, यूएनएफपीए के राजेश कुमार पांडेय समेत अन्य स्वास्थ्य कर्मी मौजूद थे।
– परिवार नियोजन योजना को अपनाने के लिए घर के पुरुषों की सहभागिता जरूरी :
इस अवसर पर सिविल सर्जन डाॅ अमिताभ कुमार सिन्हा ने कहा, परिवार नियोजन के साधन को अपनाने में इच्छुक महिलाएं भी अक्सर पुरुषवादी सोच का शिकार हो जाती हैं। जिसके कारण वह इन साधन को अपनाने से वंचित रह जाती हैं। इसलिए, इस योजना को अपनाने के लिए खासकर घर के पुरुष सदस्यों की सहभागिता भी बेहद जरूरी है।  जब पुरुष सहभागिता बढ़ेगी तो इच्छुक महिलाओं को इस योजना को अपनाने से कोई नहीं रोक सकता है। मैं तमाम जिले वासियों से अपील करता हूँ कि परिवार नियोजन पूरी तरह सुरक्षित है। इसलिए, आपलोग पुराने ख्यालात एवं मन में पल रही अवधारणा से बाहर आकर अपने घर की महिलाओं को कम से कम इसे अपनाने के लिए प्रेरित करें। इसे अपनाने से ही खुशहाल, शिक्षित और छोटा परिवार का निर्माण संभव है।
– योग्य दंम्पत्तियों को चिह्नित कर घर-घर जाकर किया जा रहा है जागरूक :
डीपीएम प्रभात कुमार राजू ने बताया, जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा की सफलता को लेकर को संबंधित क्षेत्र की एएनएम, आशा, ऑगनबाड़ी सेविका समेत स्वास्थ्य टीम में शामिल अन्य कर्मियों द्वारा योग्य दंम्पत्तियों को चिह्नित कर घर-घर जाकर जागरूक किया जा रहा है। साथ ही इस मुहिम को सफल बनाने के लिए परिवार नियोजन की सुविधा अपनाने से होने वाले फायदे की योग्य लाभार्थियों एवं उनके परिजनों को विस्तृत जानकारी दी जा रही है। ताकि लोग पुरानी प्रथा से बाहर आकर इस मुहिम को सफल बनाने के लिए बेहिचक आगे आएं और लोगों के मन में किसी प्रकार की भ्रम या अफवाह उत्पन्न नहीं हो।
– स्थाई और अस्थाई उपायों की भी  दी जा रही है जानकारी :
सदर अस्पताल के उपाधीक्षक डाॅ योगेन्द्र सिंह प्रायसी ने बताया, इच्छुक और योग्य लाभार्थी को स्थाई और अस्थाई दोनों उपायों की जानकारी दी जा रही है। ताकि अगर कोई महिला परिवार नियोजन ऑपरेशन को अपनाने के लिए तैयार है किन्तु, उनका शरीर ऑपरेशन के लिए सक्षम नहीं है तो ऐसी महिला अस्थाई उपायों को अपना सकती है। उन्होंने बताया, अस्थाई उपाय भी पूरी तरह सुरक्षित और प्रभावी है। इसलिए, ऐसी महिला कंडोम, काॅपर-टी, अंतरा, छाया समेत अन्य वैकल्पिक व्यवस्था को अस्थाई उपायों के रूप अपना सकती हैं।
– यूएनएफपीए संस्था की ओर से वितरित किया गया टोपी और टी-शर्ट
रैली के दौरान मौजूद सभी प्रतिभागियों के बीच यूएनएफपीए संस्था की ओर टोपी और टी-शर्ट का वितरण किया गया। साथ ही लोगों को जागरूक करने के लिए एक वैन भी दिया गया है। जिसके माध्यम से गाँव-गाँव जाकर लोगों को ऑडियो एवं वीडियो दिखाकर जागरूक किया जाएगा। इस वैन को भी सदर अस्पताल परिसर से ही सिविल सर्जन ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।