विश्व जनसंख्या दिवस • जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में परिवार नियोजन की सुविधा शुरू 

36
– सूर्यगढ़ा एवं हलसी में जीविका दीदियों के सहयोग से लाभार्थियों को किया जा रहा चिह्नित एवं जागरूक।
– सिविल सर्जन ने जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा का किया उदघाटन, 31 जुलाई तक चलेगा पखवाड़ा
– विद्यालय के छात्रों द्वारा जनजागरूकता  के लिए निकाली गई साइकिल रैली।
लखीसराय –
विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर मंगलवार से जिलेभर में जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा के तहत परिवार नियोजन की सुविधा शुरू हो गई है। जिसका समापन 31 जुलाई को होगा। इस दौरान जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में नियमित तौर पर परिवार नियोजन शिविर का आयोजन कर योग्य लाभार्थियों को महिला बंध्याकरण और पुरुष नसबंदी की सुविधा प्रदान की जाएगी। उक्त पखवाड़े का सिविल सर्जन डॉ बीपी सिन्हा  ने सदर अस्पताल परिसर में  उद्घाटन  किया। इसके बाद जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में पखवाड़े का शुभारंभ हुआ। जहाँ संबंधित स्वास्थ्य संस्थान के पीएचसी प्रभारी ने पखवाड़े का उदघाटन किया। इस अवसर पर उपाधीक्षक सदर अस्पताल डॉ .राकेश कुमार , डीपीएम सुधांशु नारायण लाल , केयर इंडिया के डीटीएल नावेद उर रहमान , डीसीएम आशुतोष सिंह के साथ पीसीआई के मुकेश कुमार झा मौजूद थे।
– परिवार नियोजन  को अपनाने के लिए घर के पुरुषों की सहभागिता जरूरी :
इस अवसर पर सिविल सर्जन डॉ बीपी सिन्हा  ने कहा, परिवार नियोजन के साधन को अपनाने में इच्छुक महिलाएं भी अक्सर पुरुषवादी सोच का शिकार हो जाती हैं। जिसके कारण वह इन साधन को अपनाने से वंचित रह जाती हैं। इसलिए, इस योजना को अपनाने के लिए खासकर घर के पुरुष सदस्यों की सहभागिता बेहद जरूरी है ।  जब पुरुष सहभागिता बढ़ेगी तो इच्छुक महिलाओं को इस योजना को अपनाने से कोई नहीं रोक सकता है। मैं तमाम जिले वासियों से अपील करता हूँ कि परिवार नियोजन पूरी तरह सुरक्षित है। इसलिए, आपलोग पुराने ख्यालात एवं मन में पल रही अवधारणा से बाहर आकर अपने घर की महिलाओं को कम से कम इसे अपनाने के लिए प्रेरित करें। इसे अपनाने से ही खुशहाल, शिक्षित और छोटे परिवार का निर्माण संभव है।
– योग्य दंम्पत्तियों को चिह्नित कर घर-घर जाकर किया जा रहा है जागरूक :
अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार भारती  ने बताया, जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा की सफलता को लेकर  संबंधित क्षेत्र की एएनएम, आशा, ऑगनबाड़ी सेविका एवं जीविका दीदियों समेत स्वास्थ्य टीम में शामिल अन्य कर्मियों द्वारा योग्य दंम्पत्तियों को चिह्नित कर घर-घर जाकर जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सूर्यगढ़ा एवं हलसी प्रखंड में जीविका दीदियों के सहयोग से परिवार नियोजन अभिसरण कार्यक्रम के अंतर्गत स्वयं सहायता समूह के सदस्यों को जागरूक किया जा रहा  तथा परिवार नियोजन के साधन को अपनाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। साथ ही इस मुहिम को सफल बनाने के लिए परिवार नियोजन की सुविधा अपनाने से होने वाले फायदे की योग्य लाभार्थियों एवं उनके परिजनों को विस्तृत जानकारी दी जा रही है। ताकि लोग पुरानी प्रथा से बाहर आकर इस मुहिम को सफल बनाने के लिए बेहिचक आगे आएं और लोगों के मन में किसी प्रकार का भ्रम या अफवाह उत्पन्न नहीं हो।
– स्थाई और अस्थाई उपायों की भी जानकारी दी जा रही है  :
इच्छुक और योग्य लाभार्थी को स्थाई और अस्थाई दोनों उपायों की जानकारी दी जा रही है। ताकि अगर कोई महिला परिवार नियोजन ऑपरेशन को अपनाने के लिए तैयार है किन्तु, उनका शरीर ऑपरेशन के लिए सक्षम नहीं तो ऐसी महिला अस्थाई उपायों को अपना सकती है। उन्होंने बताया, अस्थाई उपाय भी पूरी तरह सुरक्षित और प्रभावी है। इसलिए, ऐसी महिला कंडोम, काॅपर-टी, अंतरा, छाया समेत अन्य वैकल्पिक व्यवस्था को अस्थाई उपायों के रूप अपना सकती हैं।