गरीब बच्चों को इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी में दक्ष बनाने के लिए आवर मिट्टी फाउन्डेशन ने उठाया जिम्मा

92

मिट्टी फाउंडेशन के एडॉप्ट अ स्कूल प्रोग्राम के तहत बहुराष्ट्रीय आईटी कंपनी स्टेफनीनी ने नोएडा के स्कूल को लिया गोद
नई दिल्ली: – वैश्विक दुनिया में आज आप स्वयं को कितने भी सैन्य साजो समान या धन दौलत से लैस कर ले फिर भी आपको ज्यादा ताकतवर नहीं माना जा सकता है। इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के बदौलत पूरे विश्व में जिस समाज का निर्माण हो रहा है उसको सूचना समाज (इनफॉर्मेशन सोसायटी ) के नाम से जाना जाता है। इस वैश्विक सूचना समाज में जिस भी व्यक्ति के पास जितनी ज्यादा सूचना होगी वही इस वैश्विक समाज का सबसे ताकतवर व्यक्ति होगा। सोशल मीडिया के इस युग में इस कला में जो सबसे ज्यादा दक्ष होगा उसका दुनिया में बोलबाला सबसे जायदा होगा। इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए समाज के मुख्यधारा से कटे हुए गरीब बच्चों को इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी में दक्ष बनाने के लिए आवर मिट्टी फाउंडेशन ने कदम बढ़ाया है। मिट्टी फाउंडेशन ने अपने स्कूल को गोद लेने का कार्यक्रम (एडॉप्ट अ स्कूल प्रोग्राम) के तहत मल्टीनेशनल आईटी कंपनी स्टेफनीनी के सहयोग से नोएडा के राधा बल्लभ पब्लिक स्कूल को अडॉप्ट किया है। इस स्कूल में आई टी कंपनी स्टेफनीनी और आवर मिट्टी फाउंडेशन ने इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी लैब और प्ले स्कूल का निर्माण किया है। इस कार्यक्रम का उद्घाटन स्टेफनीनी के सीओओ डेविड गवेंडा ने किया। इनके साथ कंपनी के सीनियर डायरेक्टर ऑपरेशन इंडिया रुचिर गौड़, सीनियर मैनेजर एचआर सुश्री श्रद्धा , प्रवीर सिंह, डायरेक्टर एचआर, सुशील कुमार आईसीटी मैनेजर , एचआरबीपी सुनील सिंह और दिव्या जैन ,मार्केटिंग मैनेजर हर्षिता और अन्य गणमान्य अधिकारियों ने कार्यक्रम में हिस्सा लिया। साथ ही मिट्टी फाउंडेशन के चेयरमैन प्रमोद कुमार सुमन,प्रेसिडेंट चंदन कुमार, सीएसआर हेड और वाइस प्रेसिडेंट सुश्री संगीता भगत, जनरल सेक्रेटरी रवि वर्मा, सलाहकार आईटी प्रो अमित कुमार, सलाहकार फिल्म डायरेक्टर आकाश कुमार सिंह, सलाहकार विनय कुमार गुप्ता उपस्थित रहे।
स्टेफनीनी के सीओओ डेविड गवेंडा ने कहा की इस एडॉप्ट ए स्कूल प्रोग्राम से बच्चे आईटी की अच्छी शिक्षा ले सकेंगे और भविष्य में इन बच्चों को रोजगार के कई अवसर प्राप्त होंगे। उनकी कंपनी भी इन बच्चों को रोजगार के लिए प्राथमिकता देगी।
मिट्टी फाउन्डेशन के चेयरमैन प्रमोद कुमार सुमन ने कहा कि हमारी संस्था का उद्देश्य है कि देश में 2025 तक इस तरीके के स्कूल जहां पर गरीब तबकों के बच्चे पढ़ाई कर रहे है ऐसे करीब 100 स्कूल को अडॉप्ट किया जाएं ताकि उनको समाज के मुख्यधारा में शामिल आई टी में दक्ष बच्चों के साथ वह कदम मिला कर समाज को योगदान दे सकें। प्रेसिडेंट चंदन कुमार ने कहा कि हमारी संस्था इन बच्चों को दक्ष करके आई टी के क्षेत्र में रोजगार उपलब्ध कराने को लेकर प्रयास करेगी। मिट्टी फाउंडेशन के सीएसआर हेड एवम उपाध्यक्ष संगीता भगत ने अपनी संस्था द्वारा किए जा रहे कार्यक्रमों के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि हम कारपोरेट सेक्टर से अपील करते है जिस तरीके से स्टेफनीनी ने बच्चों के शिक्षा के लिए सहयोग किया है वैसे अन्य मल्टीनेशनल कंपनी आगे आए जिससे हम शिक्षा के क्षेत्र में मूलभूत सुधार कर सकें। मिट्टी फाउंडेशन के महासचिव रवि वर्मा ने कहा कि देश के ग्रामीण क्षेत्र के स्कूल को हम एडॉप्ट अ स्कूल प्रोग्राम से जोड़ा जाएगा ताकि उनको भी आई टी सेक्टर में हो रहे नित नए बदलाव से रूबरू कराया जा सकें।
ग्लोबल आईटी कम्पनी स्टेफनीनी के सभी अधिकारियों ने आवर मिट्टी फाउन्डेशन के द्वारा किए गए कार्य की सराहना की और भविष्य में भी साथ काम करने का आश्वासन दिया।