जिम्मेदारी निभाओ, प्लान बनाओ कार्यक्रम के तहत परिवार की सभी नवदम्पति को किया जा रहा जागरूक

478

– केयर इंडिया के सहयोग से जिलेभर में नई पहल किट का वितरण
– आशा कार्यकर्ता और एएनएम अपने क्षेत्र में घर- घर जाकर नव दम्पति को परिवार नियोजन को लेकर जागरूक कर रहीं

लखीसराय-

जिला मुख्यालय सहित सभी प्रखण्डों में केयर इंडिया के सहयोग से एएनएम और आशा कार्यकर्ता जिम्मेदारी निभाओ, प्लान बनाओ कार्यक्रम के तहत अपने क्षेत्र में घर- घर जाकर नव विवाहित जोड़ियों को परिवार नियोजन के लिये जागरूक कर रही हैं । इसके लिए आशा कार्यकर्ता और एएनएम बहनें नवदम्पतियों को एक नई पहल किट भी दे रही हैं । नई पहल किट में परिवार नियोजन के लिए अपनाये जाने वाले उपाय से सबंधित जानकारी से युक्त ब्रोसर, आईना, कंघी सहित कई अन्य सामान मौजूद हैं ।
आशा कार्यकर्ता अपने – अपने क्षेत्र में घर-घर जाकर नवदम्पतियों को शादी के कम से कम दो साल के बाद हीं परिवार बढ़ाने की जानकारी दे रही-
जिले में परिवार नियोजन कार्यक्रम के नोडल अधिकारी सह अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. देवेंद्र चौधरी ने बताया कि केयर इंडिया के सहयोग से जिला मुख्यालय सहित सभी प्रखण्डों में में काम कर रही आशा कार्यकर्ता अपने – अपने क्षेत्र में घर-घर जाकर नवदम्पतियों को शादी के कम से कम दो साल के बाद हीं परिवार बढ़ाने की जानकारी दे रही हैं। इसके साथ हीं पहले बच्चे के कम से कम तीन साल के बाद दूसरी बार परिवार बढ़ाने के लिए जागरूक कर रही हैं । उन्होंने बताया कि आशा कार्यकर्ता एवं एएनएम बहनें नवदम्पतियों को दो बच्चों में अंतर रखने के लिए परिवार नियोजन के अस्थाई उपाय और दूसरे बच्चे के जन्म के बाद परिवार नियोजन के लिए स्थाई उपाय अपनाने के लिए जागरूक कर रही हैं ।

छोटा परिवार – सुखी परिवार के प्रति नवदम्पतियों को जिम्मेदार बनाने के लिए चलाया जा रहा है अभियान :
उन्होंने बताया कि छोटा परिवार – सुखी परिवार कि उद्देश्य पूर्ति के लिए नवविवाहित दम्पतियों के बीच जिम्मेदारी निभाओ प्लान बनाओ कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इसके लिए सभी दम्पतियों को परिवार नियोजन के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से नई पहल नाम की एक किट दी जा रही है। जिसमें परिवार नियोजन के लिए अस्थायी और स्थाई उपाय के बारे में जानकारी दी गई है।

परिवार नियोजन के अस्थाई और स्थाई उपाय :
परिवार नियोजन के अस्थाई उपाय के तहत नवविवाहित पुरुषों को कंडोम का इस्तेमाल करने और महिलाओं को गर्भनिरोधक गोली खाने और इंजेक्शन लगवाने के साथ हीं कॉपर टी लगवाने की सलाह दी जाती है। इसके साथ हीं स्थाई उपाय के तहत पुरुषों को नसबंदी का ऑपरेशन करवाने और महिलाओं को महिला बन्ध्याकरण ऑपरेशन करवाने की सलाह दी जाती है।