मकर संक्रान्ति के बाद जिले में कोरोना टीकाकरण अभियान की होगी शुरुआत

272

– कोरोना टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले भर में युद्धस्तर पर की जा रही है तैयारी

– कोरोना वैक्सीन के रखरखाव कि व्यवस्था से सम्बंधित प्रशिक्षण के लिए पटना गए जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी

मुंगेर-

कोरोना टीकाकरण को लेकर संभावित तिथि की घोषणा मकर संक्रांति के बाद हो सकती है। इसको ले जिले में स्वास्थ्य विभाग के द्वारा तैयारियां युद्धस्तर पर शुरू कर दी गई है । कोरोना वैक्सीन के रखरखाव व ट्रांसपोर्टेशन से सम्बंधित विषयों पर आधारित राज्यस्तरीय प्रशिक्षण में शामिल होने के लिए जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी प्रकाश चंद्र सिन्हा पटना गए हुए हैं।
कोरोना टीकाकरण के लिए सभी आवश्यक तैयारियां युद्धस्तर पर –
कोरोना वायरस के संक्रमण और कोरोना टीकाकरण को ले बनाए गए जिला नियंत्रण कक्ष के नोडल ऑफिसर डॉ. निरंजन कुमार सिंह ने बताया कि जिले भर में कोरोना टीकाकरण के लिए सभी आवश्यक तैयारियां युद्धस्तर पर की रही हैं । पिछले 3 जनवरी को ड्रग कंट्रोल जनरल के द्वारा सीरम इंस्टिट्यूट पुणे में बनी ऑक्सफ़ोर्ड- एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन कोविशील्ड और एक और वैक्सीन कोवैक्सीन को आपात इस्तेमाल की मंजूरी मिलने के बाद जिले में तैयारियां युद्धस्तर पर की जा रही है।

मकर संक्रांति के बाद जिले में कोरोना टीकाकरण की संभावना :
उन्होंने बताया कि 14 जनवरी मकर संक्रांति के दिन जब भगवान सूर्य अपनी दिशा बदलेंगे ठीक उसी वक्त जिले में टीकाकरण अभियान चलाकर स्वास्थ्य कर्मी एवं वैक्सीनेटर अधिकारी लोगों को कोरोना का टीका लगाएंगे। उन्होंने बताया कि जिले के सभी पीएचसी पर कोरोना वैक्सीन के भंडारण की व्यवस्था की गई है। इसके साथ हीं जिला मुख्यालय से पीएचसी तक कोरोना वैक्सीन पहुंचाने के लिए रेफ्रिजरेटेड वाहन की व्यवस्था की गई है।

जिले में 3892 कोरोना संक्रमितों की संख्या :
उन्होंने बताया कि बुधवार तक जिले में कोरोना संक्रमितों कि कुल संख्या 3892 पहुंच गई है। इसमें से कुल 3818 कोरोना संक्रमित मरीज इलाज होने के बाद ठीक होकर अपने घर चले गए हैं और कुल 19 मरीजों का इलाज जिला मुख्यालय के हाजी सुजान कोरोना डेडिकेटेड हॉस्पिटल में चल रहा है। इसके साथ हीं जिले में कोरोना संक्रमण से हुई मरीजों कि कुल संख्या भी 53 हो गई है।

कोरोना का वैक्सीन आने तक बरतें ये सावधानी :
1. घर से बाहर निकलने कि स्थिति में हमेशा मास्क पहनकर हीं निकलें।
2. अपने साथ हमेशा हैंड सैनिटाइज़र कि छोटी डिब्बी रखें और एक निश्चित अंतराल के बाद अपने हाथों को साबून या हैंड सैनिटाइजर से साफ करते रहें।
3. घर से बाहर भीड़- वाले स्थान पर जाने पर शरीरिक दूरी के नियम के तहत एक – दूसरे से कम से कम दो गज या छह फीट की दूरी रखें।
4. घर से बाहर निकलने पर बाज़ार में बनी चीजों को खाने-पीने से परहेज बरतते हुए घर में बनी चीजों को हीं प्राथमिकता दें।
5. अपने मुँह, आंख, नाक कान को बेवजह छूने से बचें और इन्हें निश्चित अंतराल के बाद साफ करते रहें।