जिले के 20 सत्र स्थलों पर चल रहा कोविड-19 वैक्सीनेशन अभियान

150

– 45 वर्ष की उम्र पूरा कर चुके शिक्षकों, जीविका कर्मियों समेत सभी लोगों को दिया जा रहा है टीका

– चौथा चरण शुरू होते ही वैक्सीनेशन अभियान की रफ्तार में आई तेजी

लखीसराय-

कोविड-19 संक्रमण से बचने एवं इस वैश्विक महामारी से स्थाई निजात पाने के लिए पूरे जिले में कोविड-19 वैक्सीनेशन अभियान चल रहा है। इस अभियान को पूरा करने के लिए जिला स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से कटिबद्ध है । ताकि हर हाल में इस वैश्विक महामारी से पूरे समाज को स्थाई निजात मिल सके। वहीं, जिले में 20 सत्र स्थल (सेशन साइट) पर वैक्सीनेशन अभियान को चलाया जा रहा है। सभी सेशन साइट पर वैक्सीनेशन अभियान का चौथा चरण भी शुरू हो चुका है। जिसके तहत 45 वर्ष एवं इससे अधिक उम्र वाले सभी लोगों को टीका दिया जा रहा है।

शिक्षकों एवं उनके माता-पिता तथा पेंशनरों व जीविका दीदियों को दी जा रही है वैक्सीन :-
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार भारती ने बताया, सभी सेटरों पर 45 वर्ष एवं इससे अधिक उम्र वाले सभी लोगों को टीका दिया जा रहा है। सरकार से प्राप्त निर्देशानुसार 45 वर्ष की आयु पूरा करने वाले शिक्षकों एवं उनके माता-पिता तथा पेंशनरों को भी टीका दिया जा रहा है। इसके अलावा जीविका दीदियों को भी टीका दिया जा रहा है।
रजिस्ट्रेशन के बाद दिया जा रहा है टीका :-
जिले के सभी सेशन साइट पर निःशुल्क रजिस्ट्रेशन की सुविधा स्वास्थ्य विभाग द्वारा उपलब्ध कराई गयी है। जहाँ आधार कार्ड के द्वारा विभाग द्वारा जारी कोविन-एप पर योग्य व्यक्तियों का रजिस्ट्रेशन कर टीका दिया जा रहा है। इसलिए, वैक्सीन लेने वाले सभी इच्छुक व्यक्ति आधार कार्ड के साथ के वैक्सीनेशन सेंटर पर आयें । ताकि कोविड-19 संकर्मण से बचने के लिए वैक्सीन जरूर ले सकें ।

– चौथा चरण शुरू होते ही तेज हुआ वैक्सीनेशन अभियान:-
वैक्सीनेशन अभियान का चौथा चरण शुरू होते ही जिले के सभी सेशन साइट पर लोगों की भीड़ दिखने लगी है। साथ ही वैक्सीनेशन अभियान की रफ्तार में भी इजाफा हुआ है। जो सामाजिक स्तर पर सकारात्मक बदलाव का संकेत है।

– वैक्सीनेशन अभियान की रफ्तार और हो तेज, इसके लिए लोगों को किया जा रहा है जागरूक :-
वैक्सीनेशन अभियान की रफ्तार और तेज हो, इसके मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग द्वारा लोगों को वैक्सीन के प्रति जागरूक भी किया जा रहा है। ताकि सामाजिक स्तर पर लोगों में वैक्सीन के प्रति जागरूकता आ सके और शत-प्रतिशत योग्य व्यक्तियों का वैक्सीनेशन हो सके। इससे ना सिर्फ वैक्सीनेशन अभियान की रफ्तार तेज होगी। बल्कि, सामाजिक स्तर पर लोग भी इस वैश्विक महामारी से सुरक्षित होंगे।

– कोविड-19 से स्थाई निजात के लिए वैक्सीन जरूरी :-
जिला सिविल सर्जन सह मुख्य चिकत्सा पदाधिकारी डॉ देवेन्द्र चौधरी ने बतया कोविड-19 संक्रमण से स्थाई निजात के लिए सबसे बेहतर और आसान उपाय वैक्सीन ही है। इसलिए, सभी योग्य व्यक्ति अपनी बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें। इतना ही नहीं, वैक्सीनेशन के बाद भी स्थाई निजात के लिए एहतियात जारी रखें। तभी इस वैश्विक महामारी से स्थाई निजात मिलेगी।
वैक्सीन के साथ इन मानकों का भी करें पालन
– लक्षण महसूस होने या दूसरे प्रदेशों से आने पर निश्चित रूप से कोविड-19 जाँच कराएं।
– बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।
– बासी और बाहरी खाना खाने से परहेज करें, गर्म व ताजा खाना का सेवन करें।
– अफवाहों से रहें दूर रहें, बेहिचक वैक्सीनेशन कराएं।
– मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।