अब अनमोल एप और आरसीएच वेब पोर्टल से होगी गर्भवती महिलाओं, धातृ माताओं, नवजात शिशुओं के स्वास्थ्य की मॉनिटरिंग

317

– सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र धरहरा में एएनएम को दी गई अनमोल एप और आरसीएच वेब पोर्टल के बेहतर इस्तेमाल की ट्रेनिंग
– केयर इंडिया के ब्लॉक मैनेजर और आईसीटी समन्वयक ने एएनएम को दी ट्रेनिंग

मुंगेर –

जिले में अब अनमोल एप और आरसीएच वेब पोर्टल के माध्यम से गर्भवती महिलाओं, धातृ माताओं, नवजात शिशुओं और बच्चों के स्वास्थ्य की मॉनिटरिंग की जाएगी । सरकार के सुरक्षित संस्थागत प्रसव और सुरक्षित मातृत्व कार्यक्रम के तहत गर्भवती महिलाओं, धातृ माताओं के साथ ही नवजात शिशु और छोटे बच्चों के स्वास्थ्य की नियमित मॉनिटरिंग के लिए अनमोल एप और आरसीएच वेब पोर्टल का निर्माण किया गया है। इसको ले धरहरा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न आंगनबाड़ी केंद्रों पर काम करने वाली एएनएम को अनमोल एप और आरसीएच वेब पोर्टल के तकनीकी पहलुओं और उसके बेहतर इस्तेमाल के लिए केयर इंडिया के ब्लॉक मैनेजर और आईसीटी समन्वयक ने प्रशिक्षण दिया । इस अवसर पर धरहरा सीएचसी के ब्लॉक हेल्थ मैनेजर राजेश कुमार ने भी उपस्थित एएनएम को अनमोल एप के बेहतर इस्तेमाल के लिए प्रेरित किया।
एएनएम बेहतर तरीके से इस एप का इस्तेमाल करें ताकि मातृ – शिशु स्वास्थ्यय के सटीक आंकड़े मिले –
प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए धरहरा सीएचसी के ब्लॉक हेल्थ मैनेजर राजेश कुमार ने बताया, मातृ और शिशु स्वास्थ्य टीकाकरण कार्यक्रम से जुड़ी सेवाओं को ऑनलाइन उपलब्ध कराने के उद्देश्य से सीएचसी धरहरा में प्रखंड क्षेत्र के सभी आंगनबाड़ी केंद्र पर काम करने वाली एएनएम को अनमोल एप और आरसीएच वेब पोर्टल के तकनीकी पहलुओं और बेहतर तरीके से इस्तेमाल करने के लिए केयर इंडिया के आईसीटी कोर्डिनेटर मंजीत कुमार के द्वारा ट्रेनिंग दी गई। मौके पर उपस्थित सभी एएनएम को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा, सभी एएनएम बेहतर तरीके से इस एप का इस्तेमाल करें ताकि मातृ – शिशु स्वास्थ्य के सटीक आंकड़े प्राप्त हो सके। प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रशिक्षण केयर इंडिया के आईसीटी कोऑर्डिनेटर मंजीत कुमार ने बताया, अनमोल एप पर गर्भवती महिलाओं के पंजीयन, एएनसी जांच का विवरण, प्रसव के परिणाम, सीएचसी प्रसवोत्तर देखरेख, शिशु की देखभाल, मातृ मृत्यु सूची, शिशु जन्म का सीधा पंजीकरण के साथ ही शिशु स्वास्थ्य की भी ट्रैकिंग हो सकेगी।
केयर इंडिया के ब्लॉक मैनेजर सुनील कुमार ने बताया ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाली गर्भवती महिलाओं के साथ ही उनके शिशुओं की पूरी देखभाल संभव हो सके और नियमित टीकाकरण में भी किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो इसके लिए ही अनमोल बनाया गया है। इसमें पूरा रिकॉर्ड ऑनलाइन रहता है जिससे कार्यों में सही गति आएगी।