जिले में संक्रमण पर रोकथाम के लिए दूसरे प्रदेशों से आने वाले लोगों की स्टेशन पर की जा रही है कोविड-19 जाँच

150

– संक्रमण वायरस से बचाव के लिए किया जा रहा है जागरूक, दी जा रही है आवश्यक जानकारी

– स्टेशन में तैनात मेडिकल टीम द्वारा गाइडलाइन का पालन के साथ की जा रही है जाँच

खगड़िया-
जिले में संक्रमण पर रोकथाम के कोविड-19 जाँच की गति तेज कर दी गई है। ताकि संक्रमण का प्रभाव में इजाफा नहीं हो., इसके मद्देनजर खगड़िया रेलवे स्टेशन दूसरे प्रदेशों से आने वाले लोगों की कोविड-19 जाँच के मेडिकल टीम की तैनाती की गई। टीम द्वारा आने वाले सभी लोगों का कोविड-19 जाँच की जा रही है और इसके बाद ही गंतव्य जाने की अनुमति दी जा रही है। इसके अलावा निगेटिव पाए जाने वाले लोगों भी इस वैश्विक महामारी से सुरक्षा के मद्देनजर सावधान और सतर्क रहने एवं बचाव को लेकर एहतियात जारी रखने के लिए जागरूक किया जा रहा है। ताकि किसी प्रकार का संक्रमण का खतरा उत्पन्न नहीं हो और लोग इस वैश्विक महामारी से सुरक्षित रहें।

– सिफ्ट वाइज मेडिकल टीम की गई तैनात :-
जिला सिविल सर्जन पदाधिकारी डॉ अजय कुमार सिंह ने बताया, दूसरे प्रदेशों से आने वाले शत-प्रतिशत लोगों की कोविड-19 जाँच हो, इसके लिए मेडिकल टीम में सिफ्ट वाइज स्वास्थ्य कर्मियों की तैनाती की गई है। ताकि जाँच के दौरान कर्मियों को किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े और जाँच अभियान को गति मिल सकेसकें।

– जाँच के साथ चल रहा है विशेष वैक्सीनेशन अभियान :-
कोविड-19 संक्रमण वायरस पर रोकथाम के लिए के लिए ना सिर्फ रेलवे स्टेशनों पर जाँच की जा रही है। बल्कि, स्वास्थ्य संस्थानों में भी जाँच की जा रही है। इसके अलावा जिले में विशेष वैक्सीनेशन अभियान भी चल रहा भी चलाई जा रही हैहै। जिसमें 45 एवं इससे अधिक उम्र वाले सभी लोगों को वैक्सीन दिया जा रहा दी जा रही है और. वैक्सीन देने के पूर्व कोविड-19 जाँच भी की जा रही है। ताकि वैक्सीनेशन के दौरान संक्रमण का खतरा उत्पन्न नहीं हो और लोग खुद सुरक्षित महसूस करते हुए वैक्सीन ले सकें। इसके अलावा सभी लोगों को खुद के साथ-साथ अपने परिवार एवं समाज को भी इस वैश्विक महामारी से बचाव के लिए जागरूक करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

– वैक्सीनेशन की गति की रफ्तार देने के लिए जगह-जगह लगाया जा रहा है शिविर :-
वैक्सीनेशन एवं कोविड-19 जाँच की रफ्तार को और तेज गति देने के लिए आवश्यकतानुसार जिले में जगह-जगह कोविड-19 वैक्सीनेशन शिविर का आयोजन किया जा रहा है किए जा रहे हैं। ताकि दुर्गम इलाके के लोग भी सुगमता के साथ वैक्सीन लें सकें और पूरा समाज इस वैश्विक महामारी के खतरा से दूर हो सकें। इसके अलावा स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा अभियान चलाकर घर-घर जाकर लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है।

– बाहर से आने वाले लोगों पर रखी जा रही है नजर :-
स्वास्थ्य विभाग द्वारा खासकर निजी वाहनों से घर आने वाले लोगों पर नजर रखी जा है। ऐसे लोगों को चिन्हित कर स्थानीय पीएचसी को रिपोर्ट उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी स्वास्थ्य विभाग से जुड़ी आशा कार्यकर्ता को दी गई है। ताकि बाहर यानी दूसरे प्रदेशों से आने वाले शत-प्रतिशत लोगों का कोविड-19 जाँच संभव हो सकें।

– इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :-
– मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग करें।
– भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
– अनावश्यक यात्रा से बचें।
– बाहरी खाना खाने से परहेज करें।
– साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से हाथ धोएं।
– यात्रा के दौरान आवश्यक दूरी का ख्याल रखें और निश्चित रूप से मास्क और सेनेटाइजर का उपयोग करें।
– गर्म व ताजा खाना का सेवन करें, बासी खाना से बिलकुल दूर रहें।
– बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं।
– बाहर से आने पर कोविड-19 जाँच कराएं।