टीबी हारेगा, देश जीतेगा ” अभियान के प्रचार- प्रसार के लिए 15 से 24 मार्च तक जिले भर में आयोजित किए जा रहे हैं विविध कार्यक्रम : सिविल सर्जन

188

– सभी प्रखंडों में स्थानीय जनप्रतिनिधि और प्रखंडस्तरीय अधिकारियों के बीच आयोजित होंगे कई कार्यक्रम
– राष्ट्रीय यक्ष्मा उन्मूलन कार्यक्रम (एनटीईपी) 2025 की सफलता के लिए देश भर में चलाया जा रहा है ” टीबी हारेगा, देश जीतेगा ” अभियान
– प्रति वर्ष 24 मार्च को देश भर में मनाया जाता है विश्व यक्ष्मा दिवस

लखीसराय-

राष्ट्रीय यक्ष्मा उन्मूलन कार्यक्रम (एनटीईपी) कि सफलता के लिए देश भर में ” टीबी हारेगा, देश जीतेगा ” अभियान चलाया जा रहा है। मालूम हो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कि नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने सन 2025 तक देश को टीबी मुक्त बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इस लक्ष्य को प्राप्त करने के उद्देश्य से देश भर में ” टीबी हारेगा, देश जीतेगा ” का अभियान चलाया जा रहा है। इसी अभियान के प्रचार- प्रसार के लिए राज्य स्वास्थ्य समिति के निर्देशानुसार जिला स्वास्थ्य समिति लखीसराय के द्वारा 15 से 24 मार्च तक जिले के सभी प्रखण्डों में स्थानीय जनप्रतिनिधि और प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों के साथ टीबी जागरूकता के लिए विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। उपर्युक्त बातें मंगलवार को लखीसराय पीएचसी में आयोजित एएनएम उन्मुखीकरण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिले के सिविल सर्जन डॉ. आत्मानंद कुमार ने कही।
उंन्होने बताया कि जिले के सभी प्रखंडों में अलग- अलग कार्यक्रम आयोजित कर सुविधाओं, निक्षय पोषण योजना के बारे में जानकारी दी जानी है।
जिला सिविल सर्जन ने बताया कि राज्य स्वास्थ्य समिति से प्राप्त निर्देश के अनुसार ” टीबी हारेगा, देश जीतेगा ” अभियान को एक जनांदोलन के रूप में चलाया जाना है। इसी के तहत 15 से 24 मार्च तक जिले के सभी प्रखंड में विविध कार्यक्रम आयोजित कर स्थानीय जनप्रतिनिधियों, प्रखंड स्तर के पदाधिकारी जैसे पीएचसी के एमओआईसी, बीडीओ, सीडीपीओ, हॉस्पिटल मैनेजर, ब्लॉक हेल्थ मैनेजर के अलावा टीबी चैंपियन,पेशेंट सपोर्टर के बीच राष्ट्रीय यक्ष्मा उन्मूलन कार्यक्रम (एनटीईपी) के अंतर्गत सुविधाओं, निक्षय पोषण योजना के बारे में आवश्यक जानकारी दी जानी है। बताया कि सन 2025 तक जिले को यक्ष्मा मुक्त बंनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जिले में और भी कई प्रयास किए जा रहे हैं। इसके तहत जिले के विभिन्न प्रखण्डों में एक्टिव केस फाइंडिंग (एसीएफ) अभियान भी चलाया जा रहा है। इसके तहत प्रत्येक गांव में सीनियर ट्रीटमेंट सुपरवाइज़र (एसटीएस) के माध्यम से आम लोगों को टीबी के बारे में जागरूक करने के साथ ही चिह्नित रोगियों को नजदीकी अस्पताल में इलाज भी कराया जाता है।

उंन्होने बताया कि तय किए गए कार्यक्रम के अनुसार 15 मार्च को सभी प्रखंड मुख्यालय में टीबी हारेगा, देश जीतेगा कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम में सभी प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी प्रतिभागी थे और कार्यक्रम के सफल संचालन कि जिम्मेदारी सम्बंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी और प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी की थी। इसी तरीके से मंगलवार 16 मार्च को प्रखंड मुख्यालय पर प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों की बैठक और एएनएम का उन्मुखीकरण कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें सभी प्रखंडस्तरीय पदाधिकारी और जनप्रतिनिधि के अलावा प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, ब्लॉक हेल्थ मैनेजर और सभी एएनएम उपस्थित थी। कार्यक्रम को डीपीएम मो. खालिद और जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. अशोक कुमार भारती ने सम्बोधित किया। इस कार्यक्रम को सफल बनाने की जिम्मेवारी सबंधित ब्लॉक हेल्थ मैनेजर, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी और यक्ष्मा विभाग के चिकित्सा पदाधिकारी की थी।

जिला के संचारी रोग पदाधिकारी डॉ. पीसी वर्मा ने बताया कि 18 मार्च को जिले के सभी स्वास्थ्य उपकेंद्रों पर स्वास्थ्य उपकेंद्र के प्रतिनिधियों की बैठक होगी जिसमें सबंधित स्वास्थ्य उपकेंद्र कि सभी आंगनबाड़ी सेविका और आशा कार्यकर्ता शामिल होंगी । इस कार्यक्रम को सफल बनाने की जिम्मेदारी सबंधित एचएस सी की एएनएम और बीएसीएम की होगी। इसी तरह 20 मार्च को क्लस्टर बैठक आयोजित की जाएगी जिसमें क्लस्टर से संबंधित सभी आशा कार्यकर्ता शामिल होंगी । इसे सफल बनाने की जिम्मेदारी सबंधित क्षेत्र की बीसीएम और आशा फैसिलिटेटर की होगी। बताया कि 22 मार्च को सभी सेक्टर स्तर पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे जिसको सफल बनाने की जिम्मेदारी संबंधित क्षेत्र की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और महिला पर्यवेक्षिका की होगी। इसके साथ ही 23 मार्च को सभी आंगनबाड़ी केंद्र पर जन जागरूकता रैली आयोजित की जाएगी जिसमें जनसमुदाय शामिल होगी और इसे सफल बनाने की जिम्मेदारी आंगनबाड़ी सेविका और आशा कार्यकर्ता की होगी। इसी दिन सभी प्रखंड कार्यालय पर वाद- संवाद कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे जिसमें बुद्धिजीवी और मीडिया कर्मी शामिल होंगे। इस कार्यक्रम को सफल बनाने की जिम्मेदारी प्रखंड विकास पदाधिकारी और प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी की होगी।

24 मार्च को आयोजित होगा ‘टीबी हारेगा, देश जीतेगा’ कार्यक्रम :
उन्होंने बताया कि 24 मार्च को विश्व यक्ष्मा दिवस के दिन जिला समाहरणालय में ” टीबी हारेगा, देश जीतेगा” कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। जिसमें जिला स्तर के पदाधिकारी और मीडिया कर्मी शामिल होंगे। इस कार्यक्रम को सफल बनाने कि पूरी जिम्मेदारी जिला सिविल सर्जन निभाएंगे।