परिवार नियोजन के प्रति लोगों को प्रेरित करके हर कोई बन सकता है उत्प्रेरक, तत्काल मिलती है प्रोत्साहन राशि : सिविल सर्जन 

94
– सदर अस्पताल  में सिविल सर्जन, एसीएमओ, डीपीएम, अस्पताल उपाधीक्षक ने किया जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़ा का उद्घाटन
–  परिवार नियोजन के प्रति लोगों जागरूक करने को लेकर एएनएम स्कूल की छात्राओं ने निकाली प्रभात फेरी
मुंगेर-
  परिवार नियोजन के प्रति लोगों को प्रेरित करके  हर कोई बन सकता है उत्प्रेरक, तत्काल मिलती है प्रोत्साहन राशि । उक्त बातें सोमवार को विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर  जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़ा का  उदघाटन करते जिला के सिविल सर्जन डॉ. पीएम सहाय ने कही। इस अवसर पर जिला अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी (एसीएमओ) डॉ. आनंद शंकर शरण सिंह, जिला कार्यक्रम प्रबंधक नसीम रजि, क्षेत्रीय कार्यक्रम प्रबंधक रूप नारायण शर्मा, अस्पताल उपाधीक्षक राम प्रवेश प्रसाद, जिला सामुदायिक उत्प्रेरक निखिल राज, अस्पताल प्रबन्धक मनीष कुमार, सदर अस्पताल में परिवार नियोजन के परामर्श दाता योगेश कुमार और केयर इंडिया की डीटीओ ऑफ डॉ. नीलू सहित कई पदाधिकारी और एएनएम स्कूल की छात्राएं उपस्थित थीं।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सिविल सर्जन ने कहा कि आज से 31 जुलाई तक चलने वाला जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा परिवार नियोजन के लिए लोगों को जागरूक करने का एक अभियान है ताकि लोग परिवार नियोजन  के लिए आगे आएं और उनके परिवार का सर्वांगीण विकास संभव हो सके। उन्होंने बताया कि परिवार नियोजन के लिए सभी लोगों को उत्प्रेरक की  भूमिका अदा करते हुए अपने परिवार और समाज में लोगों को परिवार नियोजन के लिए स्थायी और अस्थाई साधनों का इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित करना चाहिए। इसके लिए राज्य सरकार के द्वारा उत्प्रेरक को तत्काल प्रोत्साहन राशि के भुगतान की   व्यवस्था की गई है।
कार्यक्रम में उपस्थित एएनएम स्कूल की छात्राओं को संबोधित करते हुए जिला स्वास्थ्य समिति के जिला कार्यक्रम प्रबन्धक नसीम रजि ने बताया कि आप लोग परिवार नियोजन के लिए लोगों की  काउंसलिंग कीजिये इससे आप लोगों की  कैपेसिटी बिल्ड होगी। आज के समय में सबसे अधिक अधिक ताकतवर वही है जिनकी  बातों में प्रभाव हो। आप लोगों के द्वारा काउंसलिंग करने से यदि कोई व्यक्ति  परिवार नियोजन के स्थायी या साधन अपनाने के लिए तैयार हो जाता है तो ये आप लोगों के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि होगी। उन्होंने  बताया कि आप लोग भी उत्प्रेरक की भूमिका अदा कर सकती हैं।
जिला स्वास्थ्य समिति के जिला सामुदायिक समन्वयक (डीसीएम) निखिल राज ने बताया कि परिवार नियोजन का साधन अपनाने वाले लाभार्थी और उनके उत्प्रेरक दोनों को राज्य सरकार के द्वारा निर्धारित प्रोत्साहन राशि दी जाती है।
                   लाभार्थी – उत्प्रेरक
पुरुष नसबंदी – 3000 – 400
महिला बंध्याकरण -2000- 300
प्रसव पश्चात कॉपर टी – 300 – 150
गर्भपात उपरांत कॉपर टी – 300 – 150
गर्भ निरोधक सुई ( अंतरा ) – 100- 100
इससे पूर्व परिवार नियोजन के प्रति लोगों में जागरूकता को लेकर एएनएम स्कूल की  छात्राओं के द्वारा सदर अस्पताल परिसर से प्रभात फेरी निकली गई जो सदर अस्पताल से निकलकर 1 नंबर ट्रैफिक चौक होते हुए पुनः सदर अस्पताल पहुंची।