परिवार नियोजन से संबंधित सामग्री के ऑनलाइन संचालन को लेकर दिया गया प्रशिक्षण 

139
– जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, स्वास्थ्य प्रबंधक, बीसीएम एवं फार्मासिस्ट को दिया गया प्रशिक्षण
– सिविल सर्जन कार्यालय परिसर स्थित सभाकक्ष में दिया गया प्रशिक्षण
खगड़िया, 29 दिसंबर।
सिविल सर्जन कार्यालय परिसर स्थित सभाकक्ष में परिवार नियोजन से संबंधित एफपीएलएमआईएस (फैमिली प्लानिंग लॉजिस्टिक इनफॉरमेशन सिस्टम) का दो दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया। यह प्रशिक्षण स्वास्थ्य विभाग एवं केयर इंडिया के संयुक्त तत्वावधान में सिविल सर्जन डाॅ अमरनाथ झा की अध्यक्षता में  दिया गया। जिसमें जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, स्वास्थ्य प्रबंधक,  बीसीएम, एवं फार्मासिस्ट शामिल हुए। प्रशिक्षण में परिवार नियोजन से संबंधित सामग्री  ऑनलाइन प्राप्त करने सहित रिपोर्टिंग और अन्य संचालन की विस्तृत जानकारी दी गई। जिसके दौरान इंडेंट करने से लेकर रिसीव करने की प्रक्रिया विस्तारपूर्वक बताया गया। जैसे कि, कंडोम, कॉपर टी, अंतरा आदि सामग्री को ऑनलाइन प्राप्त करने की विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराई गई। ताकि आसानी के साथ ऑनलाइन ऑपरेटिंग सुनिश्चित हो सके। इस मौके पर जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ देवनंदन पासवान, डीसीएम सुब्रत कुमार दास, केयर इंडिया के फैमिली प्लानिंग के जिला समन्वयक राजेश पांडेय आदि मौजूद थे।
– प्रशिक्षण प्राप्त पदाधिकारियों द्वारा पीएचसी स्तर पर दिया जाएगा प्रशिक्षण :
सिविल सर्जन डाॅ अमरनाथ झा ने बताया, प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले सभी पदाधिकारी अपने-अपने स्वास्थ्य संस्थानों के सभी एएनएम, आशा कार्यकर्ता समेत अन्य संबंधित कर्मियों को पीएचसी स्तर पर प्रशिक्षण देंगे। जिसमें सभी कर्मियों को बेहतर तरीके से अपने-अपने क्षेत्र में प्रचार-प्रसार एवं सामग्री वितरण करने की विस्तृत जानकारी दी जाएगी। ताकि प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद सभी कर्मी अपने दायित्व का आसानी के साथ बेहतर तरीके निर्वहन कर सकें और ऑनलाइन सिस्टम का बेहतर संचालन सुनिश्चित हो सके।
– परिवार नियोजन को लेकर प्रचार-प्रसार करेंगी आशा कार्यकर्ता :
डीसीएम सुब्रत कुमार दास ने बताया, प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद आशा कार्यकर्ता परिवार नियोजन से संबंधित सामग्री को ऑनलाइन मंगवाकर उसे क्षेत्र में वितरण करने का काम करेंगी। साथ ही परिवार नियोजन से संबंधित सामग्री के इंडेंट से लेकर प्राप्त करने के तरीके और इसका क्षेत्र में किस तरह से प्रचार-प्रसार करना है, इसकी जानकारी वे अपने सहयोगी को भी देंगी। साथ ही सामग्री के वितरण के दौरान इसको लेकर लोगों को जागरूक करने का काम करेंगी। जिसके दौरान लोगों को यह बताया जाएगा कि इसके इस्तेमाल से किसी तरह का कोई नुकसान नहीं होता है।
– तीन प्रकार से ऑनलाइन प्राप्त की जाएगी परिवार नियोजन की समाग्री :
केयर इंडिया के फैमिली प्लानिंग के जिला समन्वयक राजेश पांडेय ने बताया, परिवार नियोजन सामग्री को ऑनलाइन तीन तरीके से मंगाया जा सकता है। पहला मोबाइल एप के जरिये, दूसरा मोबाइल से मैसेज कर और तीसरा कंप्यूटर के जरिये ऑनलाइन मंगवा सकते हैं। आशा कार्यकर्ता इसे मोबाइल एप और मैसेज के जरिये मंगा सकती हैं, जबकि स्टोरकीपर मैसेज और कंप्यूटर से ऑनलाइन इंडेंट कर भी मंगवा सकते हैं। पहले क्षेत्र के लोगों की जरूरतों के मुताबिक इंडेंट करेंगे। सामग्री आ जाने के बाद फिर उसका क्षेत्र के लोगों के बीच वितरण करेंगे।