मुंगेर के चार प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र , सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के रूप में होंगे परिणत

138
– 6 प्रखण्ड के 13 गांवों में बनेंगे अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सह हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर
– 7 प्रखण्ड के 31 गांव में बनेंगे एचएससी सह हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर
मुंगेर, 29 दिसम्बर-
जिलाधिकारी नवीन कुमार के प्रयास से नये वर्ष 2022 में मुंगेर के चार प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी), जमालपुर, बरियारपुर, असरगंज और टेटिया बम्बर अब सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) के रूप परिणत हो जाएंगे। इन सभी सीएचसी के भवन निर्माण के लिए भूमि का आवंटन होने के साथ ही एप्रूवल भी फाइनल हो गया है। इसके साथ ही छह प्रखण्ड बरियारपुर, असरगंज, संग्रामपुर, तारापुर, हवेली , धरहरा के 13 गांव में अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (एपीएचसी) और 7 प्रखण्ड बरियारपुर, धरहरा, टेटिया बम्बर, तारापुर, संग्रामपुर, हवेली खड़गपुर और जमालपुर में हेल्थ सब सेंटर (एचएससी) सह हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का निर्माण होगा । भवन निर्माण के लिए भूमि के आवंटन के साथ-साथ अप्रूवल भी फाइनल हो गया है।
जिला स्वास्थ्य समिति मुंगेर के जिला योजना अधिकारी (डीपीसी) विकास कुमार ने बताया कि असरगंज प्रखण्ड के मकवा, बरियारपुर के झौवा बहियार, संग्रामपुर के दुर्गापुर, तारापुर के लौना और मानिकपुर, हवेली खड़गपुर में मुजफ्फरगंज और पहाड़पुर, धरहरा के शिवकुंड, रमनकबाद घटवारी और बाहा चौकी सुंदरपुर में एपीएचसी सह हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर (एचडब्ल्यूसी) डे केयर सेंटर के निर्माण के लिए भूमि के आवंटन के साथ ही अप्रूवल भी फाइनल हो चुका है। इसके साथ ही संग्रामपुर के रामपुर, हवेली खड़गपुर के प्रसांडो और सदर प्रखंड के चरौंन में भूमि आवंटन होने बाद अप्रूवल की प्रक्रिया चल रही है।
उन्होंने बताया कि इसी तरह से बरियारपुर प्रखण्ड के हरिणमार, नीरपुर और घोरघट, धरहरा के मोहनपुर -खुशापुर, लारैयाटाउंड, महगामा और औड़ाबग़ीचा, टेटियाबम्बर के खागरौन और गौरवडीह, तारापुर के मधुरा, अफजलनगर, गनैली, लौना और परभरा, संग्रामपुर के सपौर जमुआ, कहुआ, कुमरसार, दुर्गापुर, रामपुर, चंदुकि और नवगई, हवेली खड़गपुर के सादोव, बिहाबे, बिलिया, अग्रहन, हथिया, जवायत, खण्डबिहारी और लोहची और जमालपुर प्रखण्ड के चंदनपुरा और फरदा पूर्वी टोला में हेल्थ सब सेंटर सह हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का निर्माण होगा। इसके लिए भी भूमि के आवंटन के साथ अप्रूवल फाइनल हो चुका है। इसके साथ ही अन्य कई प्रखण्ड के बहुत से गांवों में हेल्थ सब सेंटर सह हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के निर्माण के लिए भूमि आवंटन के साथ अप्रूवल की प्रकिया चल रही  है ।