पर्यटन मंत्रालय ने ‘निला नदी की खोज’ पर ‘देखों अपना देश’ वेबिनार श्रृंखला के 17वें सत्र का आयोजन किया

728
beyondindia

भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय द्वारा 9 अप्रैल 2020 को आयोजित ‘निला नदी की खोज’ शीर्षक पर ‘देखों अपना देश’ वेबिनार के 17वें सत्र का उद्देश्य यात्रियों के लिए सार्थक यात्रा अनुभवों को प्रदर्शित करना था जिनकी पेशकश ऐसे स्थानों द्वारा की जाती है जहां अपेक्षाकृत कम यात्रा की गई हो।

द ब्लू योंडर के संस्थापक गोपीनाथ पारायिल, लेखक एवं कथाकार अनीता नायर और इनटैक पालाक्काड द्वारा प्रस्तुत वेबिनार ने प्रतिभागियों को केरल में भारतपुझा के रूप में विख्यात नदी निलासो के तटीय क्षेत्र के कम ज्ञात शहरों और गांवों की यात्रा कराई जो समझदार यात्रियों और खोजकर्ताओं को प्रमाणिक और अनूठा अनुभव प्रदान करता है।

‘निला नदी की खोज’ की कहानी जिम्मेदार पर्यटन के सिद्धांतों को प्रदर्शित करने पर आधारित थी जो किसी स्थान, वहां रहने वाले लोगों से संबंधित अनूठेपन की खोज करते हैं और उसे उन लोगों के साथ साझा करते हैं, जो वहां की यात्रा करते हैं। प्रस्तुत कर्ताओं ने स्थानीय भोजन, त्यौहारों, कलाकृतियों, परंपराओं तथा उन स्थानों, जहां की यात्रा वे लोग करते हैं, वहां प्रकृति को संरक्षित करने, परिदृश्य, विरासत तथा समुदाय के बारे में भी बताया।

वेबिनार में जिन स्थानों को प्रदर्शित किया गया, वे केरल के पालाक्कड, त्रिसूर एवं मालापुरम जिलों में स्थित हैं जहां कोयंबटूर, कोच्चि एवं कोझिकोड हवाई अड्डों के जरिये हवाई जहाजों से आसानी से पहुंचा जा सकता है और वे रेल तथा सड़क नेटवर्क से अच्छी तरह जुड़े हैं।

देखों अपना देश वेबिनार श्रृंखला का उद्देश्य घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देना है। वर्तमान लॉकडाउन अवधि के दौरान, पर्यटन मंत्रालय पर्यटन उद्योग के हितधारकों एवं देश के नागरिकों के साथ जुड़ने की हरसंभव कोशिश कर रहा है जिससे कि यात्रा प्रतिबंधों पर लगे प्रतिबंधों के हटने के बाद भारत के भीतर यात्रा को लेकर उनकी दिलचस्पी बना कर रखी जा सके। इन वेबिनारों के प्रतिभागियों में पर्यटन हितधारकों, छात्रों और पूरे देश के आम लोग शामिल हैं।