पहली डोज बाहर लिए तो भी यहां ले सकते हैं दूसरी डोज

86

कोरोना टीका को लेकर दिमाग में नहीं रखें किसी तरह का भ्रम

टीकाकरण की प्रक्रिया को स्वास्थ्य विभाग ने बना रखा है आसान

बांका, 3 नवंबर
कोरोना टीका जल्द से जल्द जिले के सभी लोगों तक पहुंचे, इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग ने प्रक्रिया को काफी आसान बना दिया है। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को तो आसान बना ही दिया है। साथ में यदि कोई व्यक्ति कोरोना टीका की पहली डोज किसी दूसरे शहर में लिया है तो वह भी अपने जिले में कोरोना टीका की दूसरी डोज ले सकते हैं। यहां तक किसी दूसरे राज्य में पहला टीका लेने वाले भी अपने घर पर दूसरा टीका ले सकते हैं।

शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी कहते हैं कि लोगों के मन में किसी भी तरह की दुविधा नहीं रहनी चाहिए। हमलोगों का प्रयास है कि जल्द से जल्द सभी लोग कोरोना का टीका ले लें। इसे लेकर पहले रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को आसान किया गया। इसके बाद टीका लेने वालों को यह सुविधा प्रदान की गई कि पहला टीका लेने के बाद वह दूसरा टीका दूसरी जगह भी ले सकता है। चाहे उस व्यक्ति ने पहला टीका किसी दूसरे शहर या फिर दूसरे राज्य में ही क्यों नहीं लिया हो। इसलिए यदि आपने पहला टीका दूसरे शहर में लिया हो और आपका समय पूरा हो गया हो तो संकोच नहीं करें। अपने नजदीकि केंद्र पर जाकर जल्द से जल्द दूसरा टीका ले लें।

बाहर से आने वाले लोग इस सुविधा का उठाएं फायदाः अभी त्योहार को लेकर बड़ी संख्या में बाहर से लोग आए हैं। इन लोगों में ऐसे लोग भी हैं, जिन्होंने पहला टीका दूसरे शहर में लिया है और समय पूरा हो जाने के बाद भी वह संकोच की वजह से दूसरा टीका यहां पर नहीं ले रहे हैं। इस तरह की दुविधा को मन से निकाल लें और समय पूरा हो जाने पर जाकर दूसरा टीका नजदीकि केंद्र पर ले लें। सारा रिकॉर्ड पोर्टल पर उपलब्ध रहता है। यदि आपने पहला टीका ले लिया है तो आपको दूसरा टीका ही दिया जाएगा। जब आप दूसरा टीका ले लेंगे तो आपकी टीकाकरण की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। इसका रिकॉर्ड भी पोर्टल भी अपलोड हो जाएगा।

बाहर से आने वाले लोग कोरोना जांच जरूर कराएः दिवाली और छठ पर बाहर से आने वाले लोग अपनी कोरोना जांच जरूर करवाएं। कोरोना की तीसरी लहर नहीं आए, इसे लेकर काफी सतर्क रहने की जरूरत है। इसलिए बाहर से आने वाले लोग एहतियात बरतें। यदि वह जांच नहीं कराते हैं तो परिजन उन्हें नजदीकि स्वास्थ्य केंद्र जांच के लिए लेकर जाएं। साथ ही त्योहार के दौरान भीड़भाड़ से बचें। घर से बाहर जाते वक्त मास्क लगाएं। सामाजिक दूरी का पालन करते हुए एक-दूसरे के बीच दो गज की दूरी का पालन करें। बाहर से घर आने पर 20 सेकेंड तक हाथ की धुलाई अवश्य करें। ऐसा करते रहने से कोरोना की चपेट में आने से बचे रहेंगे। साथ ही आपके घर-परिवार के लोग भी कोरोना से सुरक्षित रहेंगे।