प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान • स्वास्थ्य संस्थानों में शिविर आयोजित कर गर्भवतियों की हुई प्रसव पूर्व जाँच 

105
– सुरक्षित और सामान्य प्रसव के लिए हर गर्भवती को प्रसव पूर्व जाँच कराना बेहद जरूरी
– अधिकाधिक गर्भवती की जाँच सुनिश्चित कराने को लेकर राज्यस्तर से गठित टीम ने विभिन्न शिविर स्थलों का भ्रमण कर की मॉनिटरिंग
खगड़िया, 09 मई-
सोमवार को जिले के सभी पीएचसी, सीएचसी, रेफरल एवं अनुमंडलीय व जिला अस्पतालों में गर्भवती महिलाओं की प्रसव पूर्व (एएनसी) जाँच के लिए प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत जाँच शिविर आयोजित किया गया। जिसमें गर्भवती महिलाओं की स्वास्थ्य जाँच की गई और जाँच के पश्चात आवश्यक चिकित्सा परामर्श भी दिया गया। जाँच के दौरान रहन-सहन, साफ-सफाई, खान-पान, गर्भावस्था के दौरान बरती जाने वाली सावधानियाँ समेत अन्य आवश्यक चिकित्सा परामर्श विस्तार पूर्वक दिया गया। ताकि सुरक्षित और सामान्य प्रसव को बढ़ावा मिल सके और मातृ-शिशु मृत्यु दर पर विराम सुनिश्चित हो सके। वहीं, आयोजित शिविर के सफल संचालन और अधिकाधिक गर्भवती की एएनसी जाँच सुनिश्चित कराने को लेकर राज्य स्तर से गठित मेडिकल टीम द्वारा विभिन्न शिविर स्थलों का भ्रमण कर मॉनिटरिंग की गई। गठित टीम में शामिल केयर इंडिया के एसआरयू डाॅ शकील जावेद ,शिविर स्थलों के भ्रमण के दौरान मेडिकल टीम से आवश्यक जानकारी लेते और जरूरी निर्देश देते दिखे। इसके साथ केयर इंडिया के स्थानीय डीटीएल अभिनंदन आनंद, डीटीओ-ऑन चंदन कुमार, एफपीसी राजेश पांडेय समेत अन्य कर्मी भी मौजूद थे। इसके अलावा सिविल सर्जन डाॅ अमरनाथ झा समेत अन्य चिकित्सा पदाधिकारी विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों में आयोजित शिविर का भ्रमण कर मेडिकल टीम को आवश्यक दिशा-निर्देश देते दिखे।
– सुरक्षित और सामान्य प्रसव के लिए हर गर्भवती को प्रसव पूर्व जाँच कराना बेहद जरूरी :
शिविर की मॉनिटरिंग करने पटना से आई राज्यस्तरीय टीम के डाॅ शकील जावेद ने बताया, सुरक्षित और सामान्य प्रसव के लिए हर गर्भवती महिला को प्रसव जाँच कराना बेहद जरूरी है। इससे ना सिर्फ सुरक्षित और सामान्य प्रसव को बढ़ावा मिलेगा बल्कि, मातृ-शिशु मृत्यु दर पर विराम सुनिश्चित होगा। जाँच करने में संबंधित लाभार्थियों को किसी प्रकार की कोई असुविधा नहीं हो, इसके मद्देनजर सरकार द्वारा मुफ्त जाँच की व्यवस्था की गई। जिसे सुनिश्चित करने को लेकर हर माह 09 तारीख को प्रदेश के सभी स्वास्थ्य स्थानों में प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत शिविर आयोजित कर गर्भवती महिलाओं की प्रसव पूर्व जाँच की जाती है।
– गर्भवती महिलाओं की हुई समुचित जाँच :
सिविल सर्जन डाॅ अमरनाथ झा ने बताया, आयोजित शिविर में सुरक्षित और सामान्य प्रसव को बढ़ावा देने के लिए गर्भवती महिलाओं की समुचित स्वास्थ्य जाँच की गई। जिसमें मेडिकल टीम द्वारा गर्भवती महिलाओं की ब्लड, यूरिन, एचआईवी, ब्लड ग्रुप, बीपी, हार्ट-बीट आदि की भी जाँच की गई। साथ ही प्रसव अवधि के दौरान किसी प्रकार की शारीरिक परेशानी होने पर तुरंत चिकित्सकों से जाँच कराने के लिए जागरूक किया गया।
– अधिकाधिक गर्भवती की जाँच सुनिश्चित कराने पर दिया गया बल :
केयर इंडिया के डीटीएल अभिनंदन आनंद ने बताया शिविर के दौरान अधिकाधिक गर्भवती महिलाओं की समुचित स्वास्थ्य जाँच सुनिश्चित हो, इस पर विशेष बल दिया गया। इसे सुनिश्चित करने को लेकर जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में  आयोजित शिविर में व्यापक व्यवस्था की गई थी। ताकि लाभार्थियों को जाँच कराने में किसी भी प्रकार की कोई असुविधा नहीं हो और शिविर का सफल संचालन सुनिश्चित हो सके।