बांका शहर में टीकाकरण अभियान में आई तेजी

135

चार दिनों से लगातार 800 से अधिक लोगों का हो रहा टीकाकरण
लोगों को घर-घर जाकर टीकाकरण को लेकर किया जा रहा जागरूक
बांका, 27 अगस्त-

बांका शहरी क्षेत्र में कोरोना टीकाकरण अभियान को तेज कर दिया गया है। जल्द से जल्द सभी लोगों का टीकाकरण हो, इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग ने जागरूकता अभियान के जरिये अधिक से अधिक लोगों को घरों से बुलाकर टीकाकरण करवा रहा है। इस वजह से पिछले चार दिनों में टीका लेने वालों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। पिछले कुछ दिनों से बांका सदर प्रखंड में एक दिन में 400 से लेकर 500 लोगों का टीकाकरण हो रहा था, लेकिन मंगलवार से प्रतिदिन 800 से अधिक लोगों का टीकाकरण हो रहा है। मंगलवार को 830 लोगों को कोरोना के टीके दिए गए तो बुधवार को 890 लोगों को। इसी तरह गुरुवार को 860 लोगों को कोरोना के टीके दिए गए, जबकि शुक्रवार को भी टीका लेने वालों की संख्या आठ सौ को पार कर गई।
प्रतिदिन आठ सौ से 900 लोगों का टीकाकरण किया जा रहा
शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी ने कहा कि शहरी क्षेत्र में टीकाकरण की गति को लगातार तेज किया जा रहा है। अभी प्रतिदिन आठ सौ से लेकर 900 लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है। लोगों को घर-घर जाकर जागरूक किया जा रहा है। साथ ही अब टीका लेने वालों की संख्या भी अधिक हो गई है, इस वजह से भी लोगों के मन से भय खत्म हो गया है। इससे भी टीका लेने वालों की संख्या बढ़ रही है। बांका सदर प्रखंड के अंतर्गत आने वाली पंचायतों और गांवों में भी टीका लेने वालों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है।
सदर प्रखंड क्षेत्र में 860 लोगों को पड़े टीकेः
उधर, शुक्रवार को बांका सदर प्रखंड क्षेत्र में 860 लोगों को कोरोना के टीके पड़े। टीका लेने वालों में पहले और दूसरे डोज लेने वाले, दोनों तरह के लोग शामिल थे। टीका देने के बाद सभी लाभुकों को 30 मिनट तक निगरानी में रखा गया। किसी तरह की समस्या नहीं होने पर सभी लाभुकों को घर जाने दिया गया। साथ ही पहला डोज लेने वालों को समय पर आकर कोरोना टीका का दूसरा डोज लेने के लिए कहा गया। कोरोना टीका का दोनों डोज ले लेने के बाद ही टीकाकरण की प्रक्रिया पूरी होगी।
300 लोगों की हुई जांचः
उधर, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में शुक्रवार को 200 लोगों की एंटीजन किट से जांच की गई तो 100 लोगों के सैंपल आरटीपीसीआर जांच के लिए लिया गया। जांच में कोई भी व्यक्ति संक्रमित नहीं मिला। हालांकि सभी लोगों को सतर्कता के साथ रहने के लिए कहा गया। घर से बाहर जाते समय मास्क लगाने और सामाजिक दूरी का पालन करने के लिए कहा गया। भीड़ लगाने से बचने और एक-दूसरे के बीच दो गज की दूरी बनाए रखने के लिए कहा गया। बाहर से घर आने पर हाथों की धुलाई 20 सेकेंड तक अवश्य करने के लिए कहा गया। ऐसा करते रहने से लोग कोरोना की चपेट में आने से बचे रहेंगे।