वैक्सीन को लेकर लोगों के मन में बैठी भ्रांतियों को दूर कर रही हैं आईसीडीएस डीपीओ आभा कुमारी

104

– लखीसराय के महिसोना पंचायत के वैक्सीनेशन सेंटर पर कई लोगों के मन में बैठी भ्रांतियों को किया दूर
– जिला में कोरोना वैक्सीन के सेकेंड डोज के लिए तेज किया गया अभियान

लखीसराय, 27 अगस्त-
लखीसराय सदर प्रखंड की आईसीडीएस सीडीपीओ जो अभी लखीसराय आईसीडीएस डीपीओ के प्रभार में भी हैं वो जिला भर में बनाए गए वैक्सीनेशन सेंटर के निरीक्षण के दौरान लगातार वैक्सीन को लेकर लोगों के मन में बैठी तरह-तरह भ्रांतियों को दूर करने का प्रयास कर रही हैं।
गर्भवती महिला को बताया कोरोना की वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित और सौ फीसदी प्रभावी है
लखीसराय सदर प्रखंड की सीडीपीओ सह जिला की आईसीडीएस डीपीओ आभा कुमारी ने बताया कि पिछले दिनों वो लखीसराय सदर प्रखंड के महिसोना पंचायत में बनाए गए वैक्सीनेशन सेंटर का निरीक्षण करने गई तो पाया कि वहां आई एक गर्भवती महिला कोरोना की वैक्सीन लेने से साफ मना कर रही है। वो कह रही थी कि उसके गर्भ में उसका बच्चा पल रहा है इसलिए वो बच्चे को कोई परेशानी नहीं हो इसलिये वो कोरोना की वैक्सीन नहीं लेगी। इसके बाद मैंने उस गर्भवती महिला को बताया कि कोरोना की वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित और सौ फीसदी तक प्रभावी भी है। इसकी वजह से गर्भस्थ शिशु को कोई खतरा नहीं है। कोरोना की वैक्सीन लगाने से उसके साथ-साथ उसके गर्भस्थ शिशु को भी कोरोना वायरस के संक्रमण से पूरी तरह सुरक्षा मिलेगी। आईसीडीएस डीपीओ के द्वारा बहुत समझाने के बाद वो गर्भवती महिला वैक्सीन लगाने के लिए तैयार हुई। इसके साथ ही उन्होंने वहां मौजूद सभी लोगों को कोरोना वैक्सीन का महत्व और उसकी आवश्यकता के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कोरोना वैक्सीन सभी लोगों के लिए चाहे वो किसी भी एज ग्रुप का हो के लिए अति आवश्यक है। वैक्सीन की दोनों डोज लेने के बाद ही सभी लोग अपने साथ- साथ अपने पूरे परिवार के साथ-साथ अपने पूरे समाज को कोरोना वायरस के संक्रमण से सुरक्षित कर सकते हैं।

वैक्सीन लेने के बाद 71 वर्षीय वृद्धा ने अपने अनुभवों से सभी लोगों को वैक्सीनेशन के लिए किया प्रेरित :
वैक्सीनेशन सेंटर पर वैक्सीन की डोज लेने के बाद एक 71 वर्षीय वृद्धा ने अपने अनुभवों से वहां मौजूद सभी लोगों को वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि मैं 71 साल की वृद्धा हूँ और मैंने वैक्सीन लगवायी है। इसके बाद मुझे किसी भी प्रकार कि परेशानी नहीं हुई, मैं अभी बिल्कुल स्वास्थ्य हूँ। मैं जब 71 वर्ष की उम्र में वैक्सीन लगवा सकती हूँ तो आप लोग क्यों नहीं ? देश और समाज को यदि कोरोना वायरस के संक्रमण से मुक्त करना है तो समाज के सभी आयु वर्ग के लोगों को वैक्सीनेशन के लिए आगे आना होगा। इसके बाद ही लखीसराय जिला को कम से कम समय में कोरोना मुक्त जिला घोषित किया जा सकेगा और लोगों को कोरोना वायरस के संक्रमण से सुरक्षित किया जा सकता है।