बढ़ते संक्रमण को ध्यान में रखते हुए समझें अपनी जिम्मेदारी

198

– मास्क और शारीरिक दूरी को बनाएँ जरूरत, इस वैश्विक महामारी से खुद व समाज को बचाने का यही है समय

लखीसराय, 31 मार्च | हर दिन कोविड-19 संक्रमितों की संख्या में इजाफा हो रहा है। इसलिए, जरूरी है हमें इस माहौल में अपने आप को सुरक्षित रखने की| जरूरी है हम कोविड-19 से सुरक्षा के हर मापदंडों को अपनाकर उसे अपनी दिनचर्या के रूप में ढाल लें। तभी इस लड़ाई में हम अपने साथ–साथ अपने परिवार और अपने समाज को जीत दिलवा सकते हैं। इस बीमारी को भगाने का सबसे कारगर रास्ता शारीरिक दूरी एवं मास्क का उपयोग है | यूँ कहे कि समाज में ,बाजार में या फिर किसी चौक – चौराहे पर कम निकलें और अगर जरूरत पड़ने पर निकलें भी तो अपने से दूरी बना कर रहें ,मास्क का हमेशा इस्तेमाल करें और यही बात हमें अपने अंदर आत्मसात करने की जरूरत है। जब तक हम इस बात को नहीं समझेंगे तब तक इस बीमारी के चक्रव्यूह को तोड़ नहीं पायेंगे ।

शारीरिक दूरी का पालन ही है संक्रमण से बचाव का रास्ता :
जिला अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ देवेन्द्र चौधरी ने कहा, कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर सुरक्षा के आवश्यक उपायों में शारीरिक दूरी का पालन ही महत्वपूर्ण है। शारीरिक दूरी के पालन के साथ घर से बाहर निकलते समय मास्क का उपयोग किया जाना भी अब अनिवार्य हो गया है। इसलिए, यह ध्यान रखा जाना चाहिए कि ऐसे समय में जब कोरोना संक्रमण के मामलों में इजाफा हो रहा है, भीड़ भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचा जाये। घर से बाहर जाने के दौरान अपने साथ सैनिटाइजर भी रखें। साथ ही सुरक्षा के नियमों में बीस सेकेंड से हाथों की नियमित धुलाई आदि भी जरूरी है।
हर जगह शारीरिक दूरी का शत – प्रतिशत पालन हो-
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार भारती ने बताया, राज्य में लगातार दूसरे प्रदेशों से आ रहे प्रवासियों से ही संक्रमितों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है| इसलिए, हमें इस समय सतर्क रहने की काफी जरूरत है । क्योंकि कोविड-19 संक्रमण आदमी से आदमी में फैलने वाली बीमारी है| इस कारण इस बीमारी से निजात पाने एवं वायरल को फैलने से रोकने के लिए शारीरिक दूरी का पालन एवं मास्क का उपयोग महत्वपूर्ण कड़ी है । घर –गाँव या शहर हो हर जगह शारीरिक दूरी का शत – प्रतिशत पालन हो । साथ ही जो लोग बाहर से आ रहे है वो अपनी पहचान न छुपाएँ क्योंकि आपकी एक गलती आपके परिवार के साथ पूरे गाँव और मुहल्ले को संक्रमण की चपेट में ले सकता है ।

कोरोना से खुद को ऐसे सुरक्षित रखें…..
-दिन भर गर्म पानी का सेवन करें।
– प्रत्येक दिन लगभग 30 मिनट योग एवं प्राणायाम का अभ्यास करें।
– भोजन में हल्दी, जीरा एवं धनिया का प्रयोग अवश्य करें।
– सुबह में एक चम्मच च्यवनप्राश जरूर लें।
– हर्बल टी का इस्तेमाल करें या तुलसी, दालचीनी, काली मिर्च, सूखी अदरख एवं मुन्नका का काढ़ा बनाकर दिन में एक से दो बार लें
– 150 मिलीग्राम गर्म दूध में आधी चम्मच हल्दी मिलाकर एक से दो बार सेवन करें