महिला मंडल कारा भागलपुर में पोषण परामर्श केंद्र का उद्घाटन

121

अधीक्षक श्री संजय चौधरी द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया।

भागलपुर-

पोषण माह के तहत रविवार को मंडल कारा में पोषण परामर्श केंद्र का उद्घाटन किया गया। केंद्र का उद्घाटन मंडल कारा के अधीक्षक संजय चौधरी ने किया। मौके पर पोषण से संबंधित अलग-अलग गतिविधियों का आयोजन किया गया। अधीक्षक ने कहा कि स्वस्थ रहने के लिए सही पोषण का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। सही पोषण से ही कुपोषण दूर होता है और बीमारियों पर भी विजय पाते हैं।
इस दौरान सेविका ने महिला बंदियों को पौष्टिक एवं सत्तू लड्डू बनाने की विधि बताई। इसके बाद बच्चों के बीच लड्डू का वितरण भी किया। पौष्टिक लड्डू खाने से क्या-क्या फायदे होते हैं इसकी जानकारी भी सेविका ने दी। इस दौरान महिला बंदियों के बच्चों की लंबाई और वजन भी लिया गया।
हैंडवाश की विधि जान अधीक्षक हुए गदगदः मौके पर सेविका ने बच्चों और कैदियों को हैंडवॉश के तरीके बताए। इसे देखकर अधीक्षक संज चौधरी भी गदगद हो गए। उन्होंने कहा कि हैंडवॉश का ये तरीके मैं भी नहीं जानता था। अब सीख लिया। आगे इसपर अमल करूंगा। सेविका ने कैदियों और उसके बच्चों को हैंडवाश करना क्यों जरूरी है। इसके बारे में भी जानकारी दी। बीमारी से बचने के लिए हैंडवाश कितना जरूरी है, इसके बारे में बताया गया।
आज के इस उद्घटान के मौके पे
सदर सीडीपीओ सुश्री सुमन चंद्रा, खरीक सीडीपीओ श्रीमती संगीता कुमारी,जिला समन्वयक श्री अरविन्द कुमार पाण्डेय, रास्ट्रीय पोषण मिशन,तबतेज़ खान जिला समन्वयक pmmvy, महिला पर्यवेचिका सदर,एवं सदर की सेविका उपस्थित थी।