मुंगेर को टीबी मुक्त जिला बनाने को अप्रैल – मई  महीने में होंगे कई कार्यक्रम

117
– हेल्थ एन्ड वेलनेस सेंटर और कारखानों, वर्क शॉप में लगाए जाएंगे स्पेशल टीबी स्क्रीनिंग कैम्प
– प्रत्येक महीने के दूसरे सोमवार को मनाया जाता है निक्षय दिवस
मुंगेर –
प्रधान मंत्री के संकल्प 2025 तक देश को टीबी मुक्त बनाने को ले देश भर में राष्ट्रीय टीबी उन्मूलन कार्यक्रम (एनटीईपी) कार्यक्रम चल रहा है। इसी कार्यकम को जनांदोलन का रूप देने के लिए देश भर में फरवरी के महीने से ही कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं । इस संबंध में सेंट्रल टीबी सेंटर ने स्टेट टीबी सेंटर को और स्टेट टीबी सेंटर ने डिस्ट्रिक्ट टीबी सेंटर को एक पत्र जारी किया है। जिसके के तहत जिले भर के सभी आयुष्मान भारत हेल्थ एन्ड वेलनेस सेंटर पर अप्रैल के महीने में कई कार्यक्रम आयोजित किए जाने हैं। इसके साथ ही मई के महीने में वर्क प्लेस को टीबी फ्री बनाने के लिए फैक्ट्री/ वर्क शॉप और मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट्स पर स्पेशल टीबी स्क्रीनिंग कैम्प का आयोजन किया जाना है।
हेल्थ एन्ड वेलनेस सेंटर पर समुदाय की  भागीदारी बढ़ाने को ले कई कार्यक्रम आयोजित होंगे –
डिस्ट्रिक्ट टीबी सेंटर के डिस्ट्रिक्ट टीबी/ एचआईवी शलेन्दु कुमार ने बताया अप्रैल के महीने में जिले के सभी आयुष्मान भारत हेल्थ एन्ड वेलनेस सेंटर पर समुदाय भागीदारी बढ़ाने को ले कई कार्यक्रम आयोजित किए जाने हैं। यहां प्रत्येक महीने के दूसरे सोमवार को मनाये जाने वाले निक्षय दिवस पर सुनिश्चित किया जाना है कि टीबी मरीजों को निक्षय योजना के तहत प्रति महीने पोषण के लिए 500 रुपये मिल रहे या नहीं।
टीबी के लक्षण- पहचान के प्रति समुदाय के सदस्यों का किया जाना है उन्मुखीकरण :
उन्होंने बताया सभी आयुष्मान भारत हेल्थ एन्ड वेलनेस सेंटर पर कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर के द्वारा कम्युनिटी मेंबर को टीबी लक्षणों की पहचान, ट्रीटमेंट सपोर्ट केयर, पोषण, सेवाएं, संक्रमण नियंत्रण, ट्रीटमेंट के प्रति उन्मुखीकरण किया जाएगा। इसके साथ ही यहां टीबी चैंपियन भी अपने अनुभवों को शेयर करेंगे। उन्होंने बताया जिले के सभी एन्ड वेलनेस सेंटर पर ऑडियो- शोर्ट वीडियो को चलाया जाएगा| साथ ही आईईसी मैटेरियल का प्रदर्शन और फ्लायर्स का वितरण भी किया जायेगा।
मई में टीबी मुक्त बनाने को ले फैक्ट्री/ वर्कशॉप पर लगाया जाएगा स्पेशल टीबी स्क्रीनिंग कैम्प :
डिस्ट्रिक्ट टीबी कोर्डिनेटर ने बताया मई के महीने में जिले के सभी फैक्ट्री, वर्क शॉप और मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट को टीबी मुक्त बनाने के लिए वहां काम कर रहे मजदूरों सहित अन्य लोगों के लिए निःशुल्क स्पेशल टीबी स्क्रीनिंग कैम्प लगाया जाएगा। इसके साथ ही यहां आईईसी मैटेरियल के प्रदर्शन के साथ ही उसका वितरण भी किया जाएगा।