लखीसराय जिले के सभी हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर पर योग व वेलनेस सत्र का आयोजन

244

– तीन दिवसीय स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत दूसरे दिन किया गया आयोजन
– जिले के विभिन्न प्रखंडों में प्रखंड स्तरीय स्वास्थ्य मेला का आयोजन आज से

लखीसराय, 17 अप्रैल-

जिले में शनिवार से टेलीमेडिसीन स्वास्थ्य सेवा शिविर के साथ शुरू तीन दिवसीय स्वास्थ्य कार्यक्रम के दूसरे दिन योग और वेलनेस सत्र का आयोजन किया गया। यह कार्यक्रम जिले के विभिन्न प्रखंडों में संचालित सभी हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर पर आयोजित हुआ। जिसके माध्यम से लोगों को स्वस्थ्य रहने के लिए विभिन्न प्रकार योग समेत अन्य जरूरी जानकारी दी गई। साथ ही कार्यक्रम में मौजूद लोगों को स्वस्थ्य रहने के लिए नियमित तौर पर योग करने की सलाह दी गई और जागरूक किया गया । इसके अलावा स्वस्थ्य मानव जीवन के लिए योग कितना महत्वपूर्ण और जरूरी है, इसकी भी विस्तृत जानकारी दी गई। साथ ही नियमित तौर पर योग करने से होने वाले फायदे की भी जानकारी दी गई।

– नियमित करें व्यायाम व योग, शारीरिक रूप से होंगे स्वस्थ और संक्रामक बीमारी से भी रहेंगे दूर :
सिविल सर्जन डाॅ देवेन्द्र चौधरी ने बताया, जिले में संचालित तीन दिवसीय स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत दूसरे दिन जिले भर में योग और वेलनेस सत्र का आयोजन किया गया। जिसके माध्यम से सामुदायिक स्तर पर लोगों को योग से होने वाली तमाम फायदे की जानकारी दी गई। साथ ही नियमित तौर पर योग करने के लिए प्रेरित किया गया। वहीं, उन्होंने कहा, मैं तमाम जिले वासियों से अपील करता हूँ कि स्वस्थ शरीर निर्माण के लिए समय निकालकर नियमित रूप से व्यायाम और योग करें। इससे ना सिर्फ हम शारीरिक रूप से स्वस्थ होंगे बल्कि, संक्रामक बीमारी से भी दूर रहेंगे। साथ ही अनावश्यक अस्पतालों के चक्कर भी नहीं लगाने पड़ेंगे। इसके अलावा नियमित व्यायाम एवं योग से रोग-प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होगी । जब लोगों की रोग-प्रतिरोधक क्षमता मजबूत रहेगी तो वह निश्चित ही संक्रामक बीमारी से दूर रहेगा। वहीं, उन्होंने बताया, सोमवार से जिले के विभिन्न प्रखंडों में प्रखंड स्तरीय स्वास्थ्य मेला का आयोजन किया जाएगा। यह आयोजन 18 से 22 अप्रैल तक होना है। इस दौरान बारी-बारी से निर्धारित तिथि के अनुसार सभी प्रखंडों में एक दिन प्रखंड स्तरीय स्वास्थ्य मेला का आयोजन होगा।

– व्यायाम व योग करने से संक्रमण का खतरा होता है कम, शरीर में नई उर्जा की होती है प्राप्ति :
डीपीसी सुनील कुमार ने बताया, व्यायाम और योग से संक्रमण का खतरा निश्चित रूप से कम रहता है। व्यायाम करने से शरीर की त्वचा, मांसपेशियों एवं नसों में मजबूती आती है। शरीर के अंगों व हड्डी एवं जोड़ में गतिशीलता बनी रहती है। जो बाहरी बैक्टीरिया और वायरस को शरीर के अंदर प्रवेश करने से रोकता है। नियमित रूप से योगाभ्यास और ध्यान करने से मानसिक तौर पर मजबूती मिलती है। जबकि, स्वांस का व्यायाम करने से फेफड़ा मजबूत होता है। इसलिए, वर्तमान दौर में सभी लोगों को नियमित रूप से व्यायाम और योग करना चाहिए।

– इस प्रकार करें व्यायाम :
सुबह और शाम खाली पेट 15 मिनट तक टहलें। गर्दन, कंधा, केहुनी, कलाई, हाथ की अंगुली, कमर, कूल्हा, घुटना, पैर की अंगुली को बारी-बारी से 25-30 बार चलाएं। चित लेटकर छाती को गर्दन सहित ऊपर उठाना, पेट के बल लेटकर घुटना को मोड़ना, जमीन पर पैर मोड़कर लंबी-लंबी मुँह से सांस लेकर पाँच सेकेंड रोकना और नाक से धीरे-धीरे छोड़ना जैसे व्यायाम से काफी लाभ होगा।

– खानपान का करें ख्याल, समय पर खाएं खाना, बीमारी से रहेंगे दूर :
स्वस्थ शरीर निर्माण एवं संक्रामक बीमारी से दूर रहने के लिए खानपान का विशेष ख्याल रखना जरूरी है। इसके लिए समय पर खाना खाएं। अधिक देर तक भूखा नहीं रहें। विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें। नींबू, मौसमी, संतरा, आंवला, पालक समेत अन्य पौष्टिक आहार का सेवन करें। इससे भी रोग-प्रतिरोधक क्षमता को काफी मजबूती मिलेगी और बीमारी के दायरे से दूर रहेंगे।