लोगों की जागरूकता से हारेगा टीबी और जीतेगा देश: सिविल सर्जन

192

टीबी दिवस पर सदर अस्पताल में कार्यक्रम का आयोजन
2025 से पहले बांका को बनाया जाएगा टीबी मुक्त जिला

बांका, 24 मार्च
टीबी उन्मूलन में जागरूकता बहुत जरूरी है. लोग जागरूक होंगे तो टीबी का जल्द इलाज करवाएंगे और वह जल्द स्वस्थ हो जाएंगे. जागरूकता बढ़ने से लोग न सिर्फ अपना इलाज करवाएंगे, बल्कि दूसरे लोगों को भी इलाज के लिए प्रेरित करेंगे. इसलिए अगर लक्षण दिखाई पड़े तो तत्काल जांच कराएं. जांच कराने पर अगर टीबी की पुष्टि हो जाती है तो इलाज शुरू कर दें.
यह बात सिविल सर्जन डॉ सुधीर कुमार महतो ने बुधवार को सदर अस्पताल में टीबी दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में कही. उन्होंने कहा कि लोगों की जागरूकता से ही टीबी हारेगा और देश जीतेगा. स्वास्थ्य विभाग टीबी उन्मूलन को लेकर प्रतिबद्ध है और सभी के प्रयास से 2025 के पहले जिले को टीबी मुक्त बनाया जाएगा.

मौके पर मौजूद सीडीओ डॉ अभय प्रकाश चौधरी ने कहा टीबी का इलाज संभव है. यह कोई लाइलाज बीमारी नहीं है. सभी सरकारी अस्पतालों में मुफ्त में टीबी का इलाज होता है और खाने के लिए पैसे भी मिलते हैं. उन्होंने कहा कि टीबी मरीज को ढूंढ कर लाने वाले को पैसे भी दिए जाते हैं, इसलिए टीबी उन्मूलन में अपना योगदान दें. सभी लोग अगर मिलकर प्रयास करेंगे तो जल्द ही टीबी पर काबू पा लिया जाएगा.

डॉक्टर और स्वास्थ्यकर्मियों को दिया गया प्रशिक्षण: इस दौरान मौके पर मौजूद अस्पताल प्रभारी एवं अन्य स्वास्थ्यकर्मियों को आने वाले समय में टीबी उन्मूलन को लेकर कैसे काम करना है, इसकी जानकारी भी डॉ. अभय प्रकाश चौधरी ने दी. उन्होंने स्वास्थ्यकर्मियों से टीबी बीमारी को खत्म करने के लिए लग जाने को कहा. साथ ही आमलोगों को भी इसके लिए प्रोत्साहित करने की बात कही.

निकाली गई जागरूकता रैली: इसके पहले सदर अस्पताल समेत जिले के सभी सरकारी अस्पतालों से टीबी उन्मूलन को लेकर स्वास्थ्यकर्मियों ने जागरूकता रैली निकाली. रैली में सभी लोगों ने टीबी हारेगा, देश जीतेगा के नारे लगाए. साथ ही रैली के दौरान स्वास्थ्यकर्मियों ने लोगों से टीबी जांच कराकर इलाज कराने की अपील भी की. मौके पर केयर इंडिया के डॉ. तौसीफ कमर, सदर अस्पताल के मैनेजर अमरेश कुमार और शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ सुनील कुमार चौधरी भी मौजूद थे.
कोरोना काल में इन उचित व्यवहारों का करें पालन,-
– एल्कोहल आधारित सैनिटाइजर का प्रयोग करें
– सार्वजनिक जगहों पर हमेशा फेस कवर या मास्क पहनें।
– अपने हाथ को साबुन व पानी से लगातार धोएं।
– आंख, नाक और मुंह को छूने से बचें।
– छींकते या खांसते वक्त मुंह को रूमाल से ढकें।