‘वन अर्थ-वन हेल्थ’-मोदी

181
beyondindia
The Prime Minister, Shri Narendra Modi chairing a meeting of the National Disaster Management Authority regarding the situation in Visakhapatnam, in New Delhi on May 07, 2020.

कोरोना महामारी के दौर में कार्बिस बे में सबसे ताकतवर अर्थव्यवस्थाओं का समूह जी 7 को आज भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डिजिटली संबोधित किया। इस दौरान पीएम मोदी ने दुनिया को ‘वन अर्थ-वन हेल्थ’ का संदेश दिया। जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने इस दौरान पीएम मोदी की तारीफ की और उनके इस विचार को अपना समर्थन दिया। जानकारी के अनुसार शनिवार और रविवार के दिन कुल तीन सत्रों को पीएम मोदी द्वारा संबोधित किया जाना है। इनमें से पहला सत्र आज आयोजित हुआ।
गौरतलब है कि G7 दुनिया के सबसे ताकतवर अर्थव्यवस्थाओं का समूह है। इसके अंदर दुनिया के शक्तिशाली देश हैं। आज भारत जैसी बड़ी अर्थव्यवस्था को भी इसके अंदर आउटरीच सेशन के अंतर्गत इनवाइट किया गया। इस वर्ष स‍म्मेकलन की थीम ‘Build Back Better’ है। इस बार के सम्मेिलन में थीम के आधार पर कोरोना वायरस महामारी के बाद अगली महामारी के लिए खुद को तैयार रखने जैसे मुद्दों पर ध्यारन दिया जाएगा।