शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के 7 केंद्रों पर 520 लाभुकों को पड़े कोरोना के टीके

206

बांका, 1 अप्रैल
शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के अंतर्गत आने वाले 7 टीकाकरण केंद्रों पर गुरुवार को 520 लाभुकों को कोरोना के टीके लगाए गए. 30 मिनट तक निगरानी के बाद सभी लाभुकों को टीकाकरण केंद्र से घर जाने के लिए छोड़ दिया गया. शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के सभी केंद्रों पर बड़ी संख्या में लाभुक टीका लेने के लिए पहुंच रहे हैं.

प्रभारी डॉ सुनील कुमार चौधरी ने बताया कि टीकाकरण अभियान काफी तेज गति से चल रही है. बड़ी संख्या में टीका लेने के लिए लोग आ रहे हैं. गुरुवार से 45 साल से अधिक उम्रवाले लोगों को भी कोरोना का टीका दिया गया. पहले सिर्फ 45 साल से अधिक उम्र वाले उन लोगों को टीका दिया जाता है जो भी गंभीर रूप से बीमार होते थे, लेकिन अब 45 साल से अधिक उम्र वाले किसी भी व्यक्ति को टीका दिया जाएगा. इस वजह से भी लाभुकों की संख्या बढ़ रही है.

कोर्ट परिसर में 100 लोगों को पड़े टीके:
डॉ चौधरी ने बताया कि गुरुवार को कोर्ट परिसर में शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की ओर से शिविर लगाया गया था, जिसमें एक सौ लाभुकों ने कोरोना के टीके लिए. टीका लेने वालों में जिला जज श्री बलराम दुबे प्रमुख थे. इनके अलावा कई वकीलों ने भी कोरोना के टीके लिए| उन्होंने बताया शनिवार को भी कोर्ट परिसर में शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की ओर से टीकाकरण को लेकर शिविर लगाया जाएगा.

रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया है आसान: डॉ चौधरी ने बताया सभी टीकाकरण केंद्रों पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया भी आसान है. इस वजह से भी बड़ी संख्या में लाभुक आ रहे हैं. जो लोग खुद से रजिस्ट्रेशन नहीं किए होते हैं, उनका केंद्र पर मौजूद डाटा ऑपरेटर रजिस्ट्रेशन कर देते हैं. उन्हें अपने साथ पैन कार्ड और आधार कार्ड लाना होता है.

कोरोना की गाइडलाइन का कराया जा रहा पालन: डॉ चौधरी ने बताया कि सभी टीकाकरण केंद्रों पर कोरोना की गाइडलाइन का पालन कराया जाता है. लाभुक और स्वास्थ्यकर्मी मास्क लगाए रहते हैं और सामाजिक दूरी का पालन करते हैं. सभी एक दूसरे से 2 गज की दूरी पर बैठते हैं. इसके अलावा सैनिटाइजेशन की व्यवस्था केंद्र पर रहती है.

कोरोना काल में इन उचित व्यवहारों का करें पालन,-
– एल्कोहल आधारित सैनिटाइजर का प्रयोग करें।
– सार्वजनिक जगहों पर हमेशा फेस कवर या मास्क पहनें।
– अपने हाथ को साबुन व पानी से लगातार धोएं।
– आंख, नाक और मुंह को छूने से बचें।
– छींकते या खांसते वक्त मुंह को रूमाल से ढकें।