टीकाकरण केंद्रों पर कोरोना गाइडलाइन का कराया जा रहा पालन

142

लाभुक और स्वास्थ्यकर्मी सामाजिक दूरी बनाए रखते हैं
टीकाकरण केंद्र पर सभी लोग मास्क पहने हुए रहते हैं

भागलपुर, 1 अप्रैल
कोरोना की रोकथाम को लेकर स्वास्थ्य विभाग का अभियान रफ्तार में है. जांच के साथ टीकाकरण भी जोर-शोर से चल रहा है. गुरुवार से 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को टीका देने का काम भी शुरू हो गया. इसके पहले स्वास्थ्यकर्मियों फ्रंटलाइन वर्करों, गंभीर रूप से बीमारों और बुजुर्गों को भी टीका दिया जा रहा था. अब 45 साल से अधिक उम्र के लोगों के साथ-साथ पहले के चरण में छूटे हुए लाभुकों को भी कोरोना का टीका दिया जा रहा है. वहीं टीका लेने के बाद जिनका 28 दिन पूरा हो गया है, उन्हें बूस्टर डोज भी दिया जा रहा है. इन सब के मद्देनजर टीकाकरण केंद्रों पर बड़ी संख्या में लोग पहुंच रहे हैं. इसलिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा टीकाकरण केंद्रों पर सख्ती से कोरोना की गाइडलाइन का पालन करवाया जा रहा है.

कोरोना की गाइडलाइन का पालन करते हैं सभी
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ मनोज कुमार चौधरी ने बताया टीकाकरण केंद्रों पर पहले से ही बेहतर व्यवस्था की गई है. कोरोना की गाइडलाइन का पालन किया जाता रहा है| टीका लेने और देने वाले सभी लोग मास्क पहने रहते हैं. सभी सामाजिक दूरी का पालन करते हैं. साथ ही वहां पर मौजूद अन्य स्वास्थ्यकर्मी भी कोरोना की गाइडलाइन का पालन करते हैं.

टीकाकरण अभियान पकड़ने लगा है जोर: जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने बताया टीकाकरण अभियान में तेजी आई है. टीका लेने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. जैसे-जैसे टीका लेने वाले लोग अधिक होते जा रहे हैं, वैसे- वैसे आमलोगों का कोरोना के टीका के प्रति भरोसा बढ़ता जा रहा है.

पूरी तरह से सुरक्षित है कोरोना का टीका: डॉ चौधरी ने बताया कोरोना का टीका पूरी तरह से सुरक्षित है. इससे किसी तरह का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है. जिले में काफी दिनों से टीकाकरण अभियान चल रहा है. अभी तक कोई भी समस्या सामने नहीं आयी है. इसलिए लोग बेफिक्र होकर टीका लेने के लिए केंद्र पर पहुंचे.

कोरोना काल में इन उचित व्यवहारों का करें पालन,-
– एल्कोहल आधारित सैनिटाइजर का प्रयोग करें।
– सार्वजनिक जगहों पर हमेशा फेस कवर या मास्क पहनें।
– अपने हाथ को साबुन व पानी से लगातार धोएं।
– आंख, नाक और मुंह को छूने से बचें।
– छींकते या खांसते वक्त मुंह को रूमाल से ढकें।