शाहकुंड सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में परिवार नियोजन को लेकर किया जागरूक

77
-स्टॉल पर लोगों को परिवार नियोजन को लेकर दी गई अस्थायी सामग्री
अंतरा, छाया के इस्तेमाल की सलाह,
-दो बच्चे के बाद  कराएं ऑपरेशन
भागलपुर, 18 जनवरी-
जिले में परिवार नियोजन पखवाड़ा की शुरुआत हो गई है, जो 29 जनवरी तक चलेगा। इसे लेकर जिले के सभी सरकारी अस्पतालों में कार्यक्रम किए जा रहे हैं तो क्षेत्र में भी लोगों को प्रचार रथ के जरिये जागरूक किया जा रहा है। इसी सिलसिले में शाहकुंड सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) में परिवार नियोजन मेला का आयोजन किया गया। मेला में लगे स्टॉल पर लोगों को परिवार नियोजन से संबंधित सामग्री दी गई। साथ ही उसके इस्तेमाल करने की जानकारी दी गई।
मौके पर अस्पताल प्रभारी डॉ. जयप्रकाश सिंह और केयर इंडिया के सुनील कुमार समेत सभी स्वास्थ्यकर्मी मौजूद थे।
अस्पताल प्रभारी डॉ. जयप्रकाश सिंह ने बताया कि परिवार नियोजन पखवाड़ा 29 जनवरी तक चलेगा। तब तक प्रतिदिन कोई न कोई गतिविधि का आयोजन किया जाएगा और लोगों को परिवार नियोजन से होने वाले फायदे के बारे में बताया जाएगा। मेला में आए लोगों को परिवार नियोजन को लेकर अंतरा और छाया के इस्तेमाल के बारे में बताया गया। साथ ही कंडोम के इस्तेमाल करने की भी जानकारी दी गई। लोगों को समझाया गया कि किसी भी तरह के भ्रम में वे लोग नहीं रहें। इसके इस्तेमाल से किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं होती है। इससे परिवार नियोजन सही तरीके से हो पाता है।
सभी अस्पतालों में बंध्याकरण भी शुरूः वैसे तो पूरे साल सरकारी अस्पतालों में बंध्याकरण चलता रहता है, लेकिन परिवार नियोजन पखवाड़ा के तहत मंगलवार से सभी अस्पतालों में बंध्याकरण शुरू हो गया। परिवार नियोजन पखवाड़ा से पहले एक सप्ताह तक दंपति संपर्क पखवाड़ा के तहत योग्य दंपतियों को आशा कार्यकर्ताओं ने चिह्नित किया है। उनमें से जिनलोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया है, सभी लोगों का ऑपरेशन पखवाड़ा के तहत किया जाएगा। इसके अलावा अन्य इच्छुक लोगों का भी बंध्याकरण कराया जाएगा।
 दो बच्चे के बीच तीन साल का अंतराल जरूरी: मेला के दौरान लोगों की काउंसिलिंग भी की गई। जिसमें बताया गया कि पहला बच्चा 20 साल के बाद ही पैदा करें और दूसरे बच्चे के बीच तीन साल का अंतराल जरूर रखें। इससे जच्चा और बच्चा दोनों, स्वस्थ रहेगा और बच्चे की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होगी। रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत रहने से बच्चा कम बीमार पड़ेगा और यदि बीमार पड़ भी गया तो वह उससे जल्द उबर जाएगा।
प्रचार रथ से भी लोगों को किया जा रहा जागरूक: लोगों को परिवार नियोजन के प्रति जागरूक करने के लिए प्रचार रथ भी चलाया जा रहा है। प्रचार रथ को सिविल सर्जन ने रविवार को सदर अस्पताल से रवाना किया था। पांच दिनों तक प्रचार रथ से क्षेत्र के लोगों को परिवार नियोजन के प्रति जागरूक किया जा रहा है। उन्हें दो बच्चों को बीच तीन साल का अंतराल रखने के लिए कहा जा रहा है। दो बच्चा हो जाने पर बंध्याकरण की सलाह दी जा रही है।