संक्रमित मरीज एवं उनके परिजनों की स्क्रीनिंग करेंगी आशा, दिया गया प्रशिक्षण

206

– जिले के सभी पीएचसी में केयर इंडिया की टीम द्वारा आशा फैसिलिटेटर को दिया गया प्रशिक्षण
– खुद की सुरक्षा के मद्देनजर एहतियात के साथ कार्य करने की दी गई जानकारी

खगड़िया, 30 अप्रैल-

जिले के होम क्वारेंटाइन में रहने वाले संक्रमित मरीज एवं उनके परिजनों तथा संपर्क के दायरे में आने वाले लोगों की स्वास्थ्य विभाग से जुड़ी आशा कार्यकर्ता द्वारा स्क्रीनिंग समेत अन्य स्वास्थ्य जाँच की जाएगी। ताकि संक्रमित व्यक्तियों के परिजनों समेत अन्य लोगों को सही समय पर अपने स्वास्थ्य की जानकारी मिल सके । इसको लेकर जिले के सभी पीएचसी में आशा फैसिलिटेटर को एक दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया। यह प्रशिक्षण केयर इंडिया की टीम द्वारा दिया गया। जिसमें खुद की सुरक्षा के साथ लोगों की स्वास्थ्य जाँच कैसे करेंगे, इसकी विस्तृत जानकारी दी गई। जिससे संक्रमण की संभावना उत्पन्न नहीं हो और सभी आशा कार्यकर्ता खुद को सुरक्षित महसूस करते हुए अपनी जिम्मेदारी निभा सकें।

– घर-घर जाकर स्क्रीनिंग करेंगी आशा कार्यकर्ता, पीएचसी को देंगी सूचना :-
केयर इंडिया के डीटीएल अभिनंदन आनंद ने बताया, जिले की सभी आशा कार्यकर्ता अपने-अपने क्षेत्र में घर-घर जाकर संक्रमित मरीजों की लगातार 10 दिनों तक स्वास्थ्य जाँच करेंगी एवं उनकी स्वास्थ्य से संबंधित जानकारी स्थानीय पीएचसी को उपलब्ध कराएंगी । इसके अलावा संक्रमित मरीजों के परिजनों की भी स्क्रीनिंग समेत अन्य स्वास्थ्य जाँच करेंगी और मरीजों की कान्टैक्ट हिस्ट्री की भी जानकारी लेंगी । जिसके बाद उन व्यक्तियों की भी स्क्रीनिंग एवं स्वास्थ्य जाँच की जाएगी, जो किसी ना किसी तरह मरीजों के संपर्क में आए होंगे। इन सबकी सूचना स्थानीय पीएचसी को देंगी । जिसके बाद उनका पीएचसी स्तर पर समुचित कोविड-19 जाँच कराई जाएगी। वहीं, बताया, जाँच के दौरान खुद की सुरक्षा के मद्देनजर कार्य करने की विस्तृत जानकारी दी गई।

– संक्रमित मरीजों की सूची कराई गई उपलब्ध :-
केयर इंडिया के डीटीओ-ऑन चंदन कुमार ने बताया, प्रशिक्षण के दौरान सभी आशा फैसिलिटेटर को संक्रमित मरीजों की सूची उपलब्ध करा दी गई है। जिसे अपने-अपने क्षेत्र की आशा कार्यकर्ता के बीच वितरित करेंगी । ताकि आशा कार्यकर्ता आसानी के साथ मरीजों के घर जाकर उनके परिजनों समेत अन्य व्यक्तियों की स्क्रीनिंग एवं अन्य स्वास्थ्य जाँच कर सकें। सूची में कब मरीज संक्रमित हुए हैं, मरीजों का मोबाइल नंबर समेत पूरा पता दर्ज है।

– प्लस ऑक्सीमीटर ऑपरेट करने की भी दी जानकारी :-
चौथम पीएचसी में तैनात केयर इंडिया के प्रखंड प्रबंधक सह प्रशिक्षक करण कुमार ने बताया, प्रशिक्षण के दौरान प्लस ऑक्सीमीटर ऑपरेट करने की विस्तृत जानकारी दी गई। जबकि, थर्मल स्क्रीनिंग के ऑपरेट की जानकारी पूर्व में ही दी जा चुकी है। बताया, प्रशिक्षण प्राप्त सभी आशा फैसिलिटेटर अब अपने-अपने क्षेत्र की आशा कार्यकर्ताओं को भी इसकी जानकारी देंगी । ताकि वह आसानी के साथ खुद की सुरक्षा करते हुए जाँच कर सकें।

– बीपी, पल्स व ऑक्सीजन समेत होगी अन्य स्वास्थ्य जाँच :-
इस दौरान आशा कार्यकर्ता घर-घर जाकर संक्रमित मरीजों के परिजनों को चिह्नित कर उनका पल्स व ऑक्सीजन रेट, बीपी, तापमान समेत अन्य स्वास्थ्य जाँच करेंगी । ताकि सभी व्यक्ति को समय पर स्वास्थ्य की जानकारी मिल सके । इस दौरान जिस व्यक्ति में लक्षण पाए जाएंगे उन्हें स्थानीय पीएचसी में समुचित जाँच कराने के लिए भी प्रेरित किया जाएगा। साथ ही आशा कार्यकर्ता अपने स्तर से भी इसकी सूचना पीएचसी को देंगी ।

– कोविड-19 संक्रमण वायरस से बचाव की भी दी जाएगी जानकारी :-
इस दौरान कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए भी आशा कार्यकर्ता द्वारा आवश्यक जानकारी दी जाएगी और बचाव से संबंधित गाइडलाइन का पालन करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। ताकि हर हाल में इस महामारी के बढ़ते प्रभाव को रोका जा सके और लोग खुद को सुरक्षित महसूस कर सकें।

– इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर रहें :-
– मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
– लक्षण महसूस होने पर कोविड-19 जाँच कराएं।
– बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।
– साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें।
– बाहरी और बासी खाना से बिलकुल दूर रहें, गर्म व ताजा खाना का सेवन करें।
– अनावश्यक घर से बाहर नहीं निकलें।