संभावित तीसरी लहर से सुरक्षा को लेकर  वैक्सीन से वंचित लोग जल्द कराएं वैक्सीनेशन, रहें सुरक्षित

93
– जरूरतमंदों को  वैक्सीनेशन सुनिश्चित करने को लेकर लखीसराय पीएचसी ने जारी किया व्हाट्सअप नंबर
– सूचना देने पर घर जाकर मेडिकल टीम द्वारा किया जाएगा वैक्सीनेशन
लखीसराय, 06 दिसंबर।
संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर और विदेशों में रहने वालों के दस्तक के साथ जिले में कोविड-19 जाँच और वैक्सीनेशन अभियान तेज कर दिया गया है। जिसे गति देने के लिए जिले के बस स्टैंडों, रेलवे स्टेशनों समेत अन्य सार्वजनिक स्थानों पर सुरक्षा के लिहाज से जाँच और वैक्सीनेशन अभियान की सुविधा बढ़ा दी गई है। ताकि शत-प्रतिशत लोगों की जाँच के साथ-साथ वंचित लोगों का हर हाल में वैक्सीनेशन सुनिश्चित हो सके और सामुदायिक स्तर पर इस घातक महामारी से बचाव के लिए सुरक्षित माहौल बना रहे। वहीं, इसके अलावा अन्य सतर्कता भी बढ़ा दी गई है। जहाँ वैक्सीन से वंचित लोगों को चिह्नित कर टीकाकृत करने के लिए हर जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। वहीं, एक-एक व्यक्ति तक स्वास्थ्य टीम पहुँच कर वैक्सीनेशन कराने के लिए प्रेरित भी किया जा रहा है।
– वैक्सीन से वंचित लोग जल्द कराएं वैक्सीनेशन और रहें सुरक्षित :
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार भारती ने बताया, एक भी व्यक्ति वैक्सीन से वंचित नहीं रहें, इसको लेकर जिले में लगातार तमाम गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। किन्तु, इसे पूर्णतः सफल बनाने के लिए संपूर्ण जिले वासियों की भी सकारात्मक सहयोग की जरूरत है। इसलिए, मैं तमाम जिले वासियों से अपील करता हूँ कि जो व्यक्ति अबतक किसी कारणवश वैक्सीन नहीं ले पाएं है, वह जल्द वैक्सीनेशन कराएं और संभावित तीसरी लहर से खुद को सुरक्षित करें। जो व्यक्ति पहला डोज ले चुके हैं और दुसरा डोज लेने की निर्धारित समयावधि पूरा कर चुके हैं, वह भी निर्धारित समय पर सुनिश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं। क्योंकि, इस घातक महामारी से बचाव के लिए वैक्सीन ही सबसे कारगर हथियार है। इसके अलावा वैक्सीनेशन के साथ कोविड प्रोटोकॉल का पालन भी जारी रखें। वहीं, उन्होंने बताया, मैं आमलोगों के साथ जिले के सभी विभागों के तमाम पदाधिकारियों, कर्मचारियों एवं कर्मियों से भी अपील करता हूँ कि जो भी अबतक वैक्सीन नहीं ले पाएं है, वह जल्द से जल्द वैक्सीनेशन कराएं। क्योंकि, वैक्सीन नहीं लेने पर कोविड के खतरे के साथ-साथ विभागीय परेशानियाँ का भी सामना करना पड़ सकता है। वहीं, उन्होंने बताया, विदेश से देश के विभिन्न राज्यों से आने पर लोगों पर नजर रखी जा रही है और ऐसे लोगों को चिह्नित कर जाँच सुनिश्चित करने के लिए हर जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं।
– जरूरतमंदों को सुविधाजनक तरीके से वैक्सीनेशन की सुविधा कराई जाएगी उपलब्ध :
लखीसराय पीएचसी के प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक निशांत राज ने बताया, जो व्यक्ति शिविर स्थल पर आकर वैक्सीनेशन कराने में असमर्थ हैं, उन्हें स्वास्थ्य टीम द्वारा होम डिलेवरी की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। यानी उनके घर जाकर हमारी स्वास्थ्य टीम वैक्सीनेशन करेगी। इसे सुनिश्चित करने को लेकर हमारे पीएचसी द्वारा एक व्हाट्स अप नंबर जारी किया गया है। जिसका नंबर 9709100910 है, इस नंबर पर सूचना देने के पश्चात होम डिलेवरी या उनके सुविधानुसार वैक्सीनेशन की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। वहीं, उन्होंने प्रखंड वासियों से यह भी अपील की है कि अगर कोई व्यक्ति घर आ गया हो और वह जाँच नहीं कराया हो तो ऐसे व्यक्ति का भी उक्त व्हाट्स अप नंबर पर सूचना दे सकते हैं।
– इन मानकों का करें पालन और कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :
– मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
– विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।
– बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।
– वैक्सीनेशन के साथ सावधानी और सतर्कता भी जारी रखें।
– साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें।
– नियमित तौर पर लगातार साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से अच्छी तरह हाथ धोएं।