सफलता : लखीसराय में 53 % युवाओं का हो चुका कोविड वैक्सीनेशन

108

– जिले के सभी पदाधिकारियों एवं कर्मियों की मेहनत और युवाओं के सहयोग ने लाया रंग
– सामुदायिक स्तर पर लोगों को सुरक्षित करने के लिए प्रयास जारी, -नियमित तौर पर चल रहा वैक्सीनेशन अभियान

लखीसराय, 05 फरवरी।
जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों के कोविड वैक्सीनेशन सुनिश्चित करने और इस घातक महामारी से सामुदायिक स्तर पर लोगों को सुरक्षित करने के लिए जिले में नियमित तौर पर वैक्सीनेशन अभियान चल रहा है। इसके साथ-साथ स्थानीय स्वास्थ्य विभाग द्वारा हर जरूरी प्रयास भी किए जा रहे हैं। जिसका सकारात्मक परिणाम भी दिखने लगा है । पूरे समुदाय पर सकारात्मक प्रभाव भी पड़ा है। इसी वर्ष 03 जनवरी से पूरे प्रदेश के साथ जिले में भी शुरू हुए 15 से 18 आयु वर्ग के किशोर-किशोरियों के वैक्सीनेशन के बाद मात्र दो माह के अंदर जिले के 53 % युवाओं को अबतक वैक्सीनेट किया जा चुका है। जबकि, जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित करने को लेकर प्रयास जारी है । इस घातक महामारी से सामुदायिक स्तर पर लोगों को सुरक्षित करने के लिए अन्य जरूरी पहल भी जारी है।

– जिले के सभी पदाधिकारियों एवं कर्मियों की मेहनत और युवाओं के सहयोग ने लाया रंग :
सिविल सर्जन डाॅ देवेन्द्र चौधरी ने बताया, इतने कम समय में इतनी बड़ी सफलता जिले के तमाम पदाधिकारियों और कर्मियों की मेहनत और जिले के युवाओं तथा आमजनों के सकारात्मक सहयोग का परिणाम है। इस सफलता में जहाँ जिले के सभी चिकित्सक, एएनएम, डेटाऑपरेटर, आशा कार्यकर्ता समेत अन्य स्वास्थ्य कर्मी मुश्किल भरे दौर में भी अपनी जिम्मेदारी की डगर पर डिगे रहें हैं। वहीं, जिले वासियों का भी सकारात्मक सहयोग मिलता रहा है। वहीं, उन्होंने कहा, इसी मेहनत और सकारात्मक सहयोग की बदौलत जल्द ही शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन का लक्ष्य पूरा हो जाएगा। वहीं, उन्होंने वैक्सीन से वंचित युवाओं से जल्द से जल्द वैक्सीनेशन कराने और प्रोटोकॉल का पालन जारी रखने की अपील की है।

– बेहतर व्यवस्था से मिले बेहतर परिणाम : यह सफलता बेहतर स्वास्थ्य सिस्टम का भी जीता-जागता उदाहरण है। दरअसल, एक भी युवा को वैक्सीनेशन के दौरान किसी भी प्रकार की कोई असुविधा नहीं हो, इस बात का हमेशा ख्याल रखा गया। युवाओं के लिए ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन की सुविधा उपलब्ध कराई गई। जल्द से जल्द अधिकाधिक युवाओं का वैक्सीनेशन सुनिश्चित कराने को लेकर स्कूल में वैक्सीनेशन साइट बनाया गया। ऐसी ही स्वास्थ्य विभाग द्वारा की गई तमाम व्यवस्थाओं का यह बेहतर परिणाम है।

– इन मानकों का करें पालन और कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :
– मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
– विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।
– बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।
– नियमित तौर पर लगातार साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से अच्छी तरह हाथ धोएं।