पेशेंट सेफ्टी दिवस के तहत पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन

116

सिविल सर्जन और डीसीटी की टीम ने पारा मेडिकल संस्थान में लगे पोस्टर को देखा
सभी पोस्टरों में से दो पोस्टर का चयन कर पटना प्रदर्शनी के लिए भेजा गया
बांका, 20 सितंबर
जिले के सभी अस्पतालों में पेशेंट सेफ्टी दिवस पर पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. सभी जगहों से 2-2 पोस्टर मंगवाकर सोमवार को पारा मेडिकल संस्थान में प्रदर्शनी लगाई गई, जिसका अवलोकन सिविल सर्जन डॉक्टर सुधीर कुमार मेहता और डीसीटी की टीम ने किया. इसके तहत अस्पतालों में पेशेंट के सेफ्टी को लेकर क्या-क्या उपाय किए जाते हैं, इसे पोस्टर के जरिये उकेरा गया है. इनमें से दो सबसे बेहतर पोस्टर का चयन किया गया. बाद में दोनों बेहतर पोस्टर को पटना भेज दिया गया.
सिविल सर्जन डॉ. सुधीर कुमार महतो ने बताया कि पोस्टर प्रतियोगिता के जरिये मुख्य रूप से अस्पतालों में इलाज के लिए आने वाले मरीजों की सुरक्षा को दिखाया गया है. सरकारी अस्पतालों के डॉक्टर औऱ अन्य नर्सिंग स्टाफ इलाज के साथ-साथ मरीजों की सुरक्षा को लेकर कितना सजग रहते हैं, पोस्टर में इसी को दिखाया गया है. अस्पताल में मरीज के इलाज के साथ उसकी सुरक्षा भी बहुत महत्व रखती है. बांका के सभी अस्पतालों में इसका बहुत ध्यान दिया जाता है. इसी बात को पोस्टर के जरिये उकेरा गया है. सभी पोस्टर अच्छे बनाए गए हैं. इनमें से दो का चयन कर पटना भेजना है जिसे वहां पर प्रदर्शनी में लगाया जाएगा.
एक अक्टूबर को पटना में लगेगी प्रदर्शनीः मालूम हो कि एक अक्टूबर को पटना में पोस्टर की प्रदर्शनी लगनी है. इसे लेकर सभी जिलों से बेहतर पोस्टर को पटना भेजा जा रहा है. बांका से भी इसी सिलसिले में पोस्टर भेजा गया है. पटना में प्रदर्शनी के दौरान बेहतर पोस्टर का चयन किया जाएगा. इसके लिए एक मानक बनाया गया है. सभी जिलों से आए पोस्टरों में इस बात को देख जाएगा कि पोस्टर मानक पर कितना खरा है. पोस्टर में मरीजों की सुरक्षा को देखा ही जाएगा, साथ ही यह भी देखा जाएगा कि वहां पर सुरक्षा के साथ-साथ इलाज की भी कितनी बेहतर व्यवस्था है. मरीज की सुरक्षा और इलाज दोनों ही बहुत जरूरी है. इस बात को जिस पोस्टर में सबसे बेहतर तरीके से दिखाया गया होगा, उसका चयन किया जाएगा.
जागरूकता है प्रमुख उद्देश्यः पोस्टर प्रतियोगिता के जरिये मरीजों के इलाज के साथ सुरक्षा को लेकर भी डॉक्टर और अन्य स्वास्थ्यकर्मियों को जागरूक करना इसका प्रमुख उद्देश्य है. प्रतियोगिता होने से बेहतर करने की प्रेरणा मिलती है, इस वजह से इस प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है. लोग अव्वल आने के लिए अपना काम और बेहतर तरीके से करते हैं. इसी बात को बरकरार रखने के लिए इसका आयोजन किया जाता है.