आंगनबाड़ी और स्वास्थ्य उपकेंद्रों पर ग्रीन चैनल से हो रही आवश्यक दवाओं और परिवार नियोजन के साधनों की आपूर्ति

354

– जिले के सभी पीएचसी से आंगनबाड़ी केंद्रों के लिए कुरियर के साथ ही भेजी जाती है दवाइयां और फैमिली प्लानिंग मेथड किट
– पहले एएनएम खुद ले जाती थी आवश्यक दवाइयां और फैमिली प्लांनिग किट

लखीसराय-

जिले के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों और स्वास्थ्य उप केंद्रों पर ग्रीन चैनल से आवश्यक दवाओं और परिवार नियोजन के साधनों की आपूर्ति की जा रही है। इसके तहत जिले के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से विभिन्न स्वास्थ्य उप केंद्र और आंगनबाड़ी के लिए सप्लाई की जाने वाली वैक्सीन कुरियर के साथ ही उसी बैग में अलग से आवश्यक दवाइयां और परिवार नियोजन के लिए उपयोगी मेथड से संबंधित किट भी भेज दिया जाता है। इससे स्वास्थ्य उपकेंद्र और आंगनबाड़ी केंद्रों पर आवश्यक दवाइयों के साथ ही फैमली प्लानिंग के लिए उपयोगी मेथड की भी अनुप्लब्धता नहीं रहती है।
ग्रीन चैनल से परेशानी दूर हो गई है-
केयर इंडिया के फैमली प्लानिंग कोर्डिनेटर अनुराग ने बताया, केयर इंडिया के द्वारा ग्रीन चैनल की व्यवस्था नहीं होने की स्थिति में पहले जिले के विभिन्न स्वास्थ्य उपकेंद्रों पर काम करने वाली एएनएम ही अपने साथ पीएचसी और सीएचसी से स्वास्थ्य उपकेंद्रों और आंगनबाड़ी केंद्रों के लिए आवश्यक दवाइयां और परिवार नियोजन के अस्थाई साधनों को लेकर आती थी। इस दौरान कई आवश्यक दवाइयां छूट भी जाती थी जिसकी वजह से आंगनबाड़ी केंद्रों पर दवाइयां और परिवार नियोजन के अस्थाई साधन समय पर उपलब्ध नहीं होता था। अब ग्रीन चैनल से ये परेशानी दूर हो गई है और उनके ऊपर भी जो पीएचसी से दवाओं और फैमिली प्लांनिग मेथड लाने की ऊपरी जिम्मेवारी थी वो भी कम हुई है। उन्होंने बताया कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के बीच जिले में नियमित रूप से नियमित टीकाकरण के लिए वैक्सीन के साथ ही कोरोना वैक्सीन और आवश्यक दवाइयों, फैमिली प्लानिंग मेथड की आपूर्ति ग्रीन चैनल के माध्यम से की जा रही है।

जिले के सिविल सर्जन डॉ. देवेंद्र चौधरी ने बताया, ग्रीन चैनल के माध्यम से जिले में कोविड वैक्सीन के साथ ही, रूटीन वैक्सीनेशन, आवश्यक दवाइयों और फैमिली प्लांनिग मेथड की सप्लाई काफी मजबूत हुई है। इस काम में जिले भर में केयर इंडिया का पूरा सहयोग मिल रहा है।
इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :-
– मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
– बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।
– लक्षण महसूस होने पर कोविड-19 जाँच कराएं।
– भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
– अनावश्यक यात्रा से परहेज करें।
– साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें।
– बासी और बाहरी खाना खाने से परहेज करें और गर्म व ताजा खाना का सेवन करें।