कोरोना से ठीक हुए लोग भी लें टीका नहीं होगा कोई साइड इफेक्ट

219

कोरोना की चेन तोड़ने के लिए अधिक से अधिक लोगों को टीका लेने की जरूरत
जितनी जल्दी अधिक से अधिक लोग टीका लेंगे, उतनी है जल्द कोरोना खत्म होगा

बांका, 7 मई
अभी कोरोना की दूसरी लहर चल रही है और बड़ी संख्या में लोग इसकी चपेट में भी आ रहे हैं. दूसरी ओर कोरोना से निजात दिलाने को लेकर टीकाकरण अभियान भी चल रहा है. टीकाकरण अभियान में लोग बढ़-चढ़कर भागीदारी निभा रहे हैं, लेकिन कोरोना से ठीक हुए कुछ लोग तय नहीं कर पा रहे हैं कि टीका लें या नहीं. विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना से ठीक हुए लोगों को भी टीका लेना चाहिए. इसमें किसी तरह का कोई नुकसान नहीं है.
कोरोना का टीका सबको लेना है-
शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ सुनील कुमार चौधरी कहते हैं कोरोना का टीका सबको लेना है. अगर सभी लोग नहीं लेंगे तो कोरोना को हमलोग कैसे हरा पाएंगे. इसलिए टीका तो हर किसी को लेना है. जो लोग कोरोना से ठीक हो गए हैं उन्हें भी लेना है. उन्हें भी किसी तरह की परेशानी नहीं होगी. जब सभी लोगों का टीकाकरण हो जाएगा, तभी हमलोग कोरोना की चेन तोड़ने में कामयाब हो पाएंगे. इसलिए जो लोग कोरोना से ठीक हो गए हैं, वे लोग भी टीका लेने के लिए आगे आयें.

ठीक होने के 40 दिन बाद लें कोरोना का टीका:
डॉ चौधरी कहते हैं कोरोना से जो लोग ठीक हो गए हैं, वे लोग ठीक होने के 40 दिन बाद टीका लें. किसी तरह का कोई साइड इफेक्ट नहीं होगा. माना जाता है कि संक्रमण के 45 दिन पूरा हो जाने के बाद व्यक्ति टीका लेने योग्य हो जाता है. निगेटिव आने के 40 दिन बाद टीका लेने पर कोई परेशानी नहीं होती है.

अफवाह पर नहीं दे ध्यान:
डॉ चौधरी कहते हैं कि टीका को लेकर तमाम तरह की अफवाहें फैलाई जा रही हैं, जिससे लोगों को दूर रहने की जरूरत है. पहले इसके साइड इफेक्ट की बात कही जा रही थी जो कि बिल्कुल भी सच नहीं है और अब कोरोना पीड़ित के सामने टीका लेने को लेकर संशय की स्थिति पैदा की जा रही है. जो सही नहीं है.किसी भी व्यक्ति को टीका लेने से कोई भी नुकसान नहीं होता है. हर किसी को कोरोना का टीका लेना है. इस बात को लोगों को याद रखनी चाहिए.

कोरोना की गाइडलाइन का हर हाल में करें पालन:
डॉ चौधरी कहते हैं कोरोना की गाइडलाइन का हर हाल में पालन करें. घर से बाहर निकलते वक्त मास्क पहनें. भीड़भाड़ में जाने से बचें और सामाजिक दूरी का पालन करें. दो व्यक्ति के बीच बात करते वक्त 2 मीटर की दूरी निश्चित तौर पर रखें. ऐसे उपाय करने से कोरोना की चपेट में आने से आप बचे रहेंगे.